+

श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर लाखों की संगत हुई नतमस्तक

सिखों के दसवें गुरु साहिब-ए-कमाल श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर आज श्री हरिमंदिर साहिब, श्री अकाल तख्त साहिब और गुरूद्वारा बाबा अटलराय जी में सुंदर जलो-सजाएं गए।
श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर लाखों की संगत हुई नतमस्तक
लुधियाना-अमृतसर : सिखों के दसवें गुरु साहिब-ए-कमाल श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर आज श्री हरिमंदिर साहिब, श्री अकाल तख्त साहिब और गुरूद्वारा बाबा अटलराय जी में सुंदर जलो-सजाएं गए। आज बड़ी संख्या में संगत सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब में नतमस्तक होने पहुंची। 

गुरूद्वारा मंजी साहिब दीवान हाल और अकाल तख्त साहिब में धार्मिक दीवान सजाएं गए। इस दौरान श्री हरिमंदिर साहिब में बड़ी संख्या में पहुंचे और कड़ाके की ठंड के बावजूद सरोबर में डुबकी लगाई। इसके बाद देश-विदेश से पहुंची संगत ने गुरु घर में माथा टेका और गुरबाणी का श्रवण किया।

उधर देशभर की तरह पूरे पंजाब में श्री गुरु गोबिंद सिंह का प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया गया।  देर शाम श्री हरिमंदिर साहिब में दीपमाला भी की गई। इस दौरान एसजीपीसी की ओर से गुरुद्वारा दीवान मंजी साहिब हाल में अखंड पाठ साहिब का भोग डाला गया। रागी जत्थों ने कीर्तन किया।

उल्लेखनीय है कि शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से गुरू पर्व की वक्त तोशा खाना में सुरक्षित कीमती वस्तुओं के जलो सजाएं जाते है, जिसकी आभा देखने वाली होती है। इस अवसर पर श्री अखंड पाठ के भोग के वकत सचखंड श्री हरिमंदिर साहब के ग्रंंथी सिंह साहिब ज्ञानी बलविंद्र सिंह ने संगत को श्री गोबिंद सिंह जी के जीवन से प्रेरणा लेने को प्रेरित किया। 

- सुनीलराय कामरेड
Tags : ,occasion,Prakash Parv of Shri Guru Gobind Singh ji,devotees,Sikh Guru,Shri Akal Takht Sahib,Gurdwara Baba Atal Rai ji,Shri Guru Haribandir Sahib
facebook twitter