अटारी- वाघा बार्डर के रास्ते अफगानिस्तान से आयात किया जा रहा है प्याज : व्यापारी संघ

चंडीगढ़ : दिल्ली और पंजाब के व्यापारी अफगानिस्तान से प्याज का आयात कर रहे हैं। अटारी- वाघा बार्डर से होता हुआ 10 से 15 ट्रक प्याज रोजाना अमृतसर पहुंच रहा है। व्यापारी संघ ने यह जानकारी दी है। फेडरेशन आफ किरयाना एण्ड ड्राई फ्रुट कमर्शियल एसोसियेसन के अनिल मेहरा ने यहां बताया कि प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में अफगानिस्तान से दस से पंद्रह ट्रक प्याज दैनिक अमृतसर पहुंच रहा है। पंजाब और दिल्ली के व्यापारी यह आयात कर रहे हैं। इसकी उत्तर भारत के बाजारों में आपूर्ति की जा रही है। 

मेहरा का कहना है कि अफगानिस्तान से आयातित प्याज खुदरा बाजार में 70 से 80 रुपये किलो बिक रहा है। हालांकि, पंजाब और देश के विभिन्न हिस्सों में प्याज के दाम 75 से 100 रुपये किलो के दायरे में बताये जा रहे हैं। हालांकि, पाकिस्तान ने अटारी- वाद्या सीमा के जरिये द्विपक्षीय व्यापार रोका हुआ है लेकिन पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच हुये समझौते के तहत अफगानिस्तान का माल इस रास्ते से आ रहा है। इस साल अगस्त में जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाये जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार रोक दिया था। दूसरी तरफ भारत ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा में फरवरी में हुये भीषण आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान से होने वाले आयात पर 200 प्रतिशत सीमा शुल्क लगाया दिया था। 
Tags : पटना,Patna,सुशील कुमार,Punjab Kesari,stunning,forgery,Millionaire,mask company ,Attari,Afghanistan,border,Merchants Association,Wagah,Punjab,country