India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

8 ऐसे खेल इवेंट्स जिसमें भारत ने जीते 41 ओलंपिक मैडल

08:42 AM Aug 13, 2024 IST
Advertisement

8 sports events in which India won 41 Olympic medals: भारत ने पेरिस ओलंपिक में एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज समेत छह पदक हासिल किए हैं। भारत ने ओलंपिक में कुल 41 पदक जीते हैं। इनमें से 10 गोल्ड, 10 सिल्वर और 21 ब्रॉन्ज शामिल हैं। भारत को ओलंपिक खेलों में यह 41 मेडल कुल आठ खेलों में हासिल हुए हैं। हर खेल और उसमें जीते गए मेडल की डिटेल निम्नलिखित है।

    HIGHLIGHTS



हॉकी: हॉकी में भारत का प्रदर्शन सबसे शानदार रहा है। भारत ने हॉकी में कुल 13 पदक जीते हैं, जिनमें से 8 गोल्ड, 1 सिल्वर और 4 कांस्य पदक शामिल है। हॉकी में भारत ने सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल जीते है। कुश्ती: कुश्ती में भी भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया है। भारत ने कुश्ती में कुल 8 पदक जीते हैं। इनमें से 2 सिल्वर और 6 कांस्य पदक हैं। यानी कुल पदकों के मामले में हॉकी के बाद कुश्ती का स्थान है। कुश्ती में भारत ने ज्यादातर कांस्य पदक (6) जीते है। निशानेबाजी: निशानेबाजी में भारत ने कुल 7 पदक जीते हैं। इनमें से 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। निशानेबाजी ने 2000 के दशक से ओलंपिक में भारत के लिए उल्लेखनीय प्रगति की है। एथलेटिक्स: एथलेटिक्स में भारत ने कुल 4 मेडल जीते हैं। इनमें से 1 गोल्ड और 3 सिल्वर मेडल शामिल हैं। भारत के नीरज चोपड़ा ने इनमें से दो मेडल जीते हैं। उन्होंने एक गोल्ड और एक सिल्वर जीता है। मुक्केबाजी: मुक्केबाजी में भारत ने कुल 3 पदक जीते हैं। यह तीनों ही कांस्य पदक है। बैडमिंटन: बैडमिंटन में भारत ने कुल 3 पदक जीते हैं। इनमें से 1 सिल्वर और 2 कांस्य पदक शामिल है। वेटलिफ्टिंग: इस खेल में भारत ने कुल 2 पदक जीते हैं। इनमें से 1 सिल्वर और 1 कांस्य शामिल है। टेनिस: टेनिस में भी भारत ने एक ही पदक जीता है। लिएंडर पेस ने 1996 के अटलांटा ओलंपिक में एक कांस्य पदक जीता था। ओलंपिक के इतिहास में भारत ने सबसे ज्यादा पदक हॉकी में जीते है। भारत ने सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल भी हॉकी में जीते है। भारत ने सबसे ज्यादा कांस्य पदक कुश्ती में जीते है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article