India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Asian Wrestling Championships में Anju और Harshita ने जीता रजत, Sarita Mor लौटी खाली हाथ

10:02 AM Apr 15, 2024 IST
Advertisement

Anju और Harshita को Asian Wrestling Championships में रजत पदक से संतुष्ट होना पड़ा जिससे इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक भारतीय पहलवानों से अब तक दूर है। भारतीय टीम को हालांकि 2021 विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता सरिता की हार से बड़ा झटका लगा।

HIGHLIGHTS


हाल ही में राष्ट्रीय चयन ट्रायल में 53 किग्रा वर्ग में विनेश फोगाट को हराकर सुर्खियां बटोरने वाली रेलवे की पहलवान अंजू ने फिलीपींस की आलिया रोज गावलेज और श्रीलंका की नेथमी अहिंसा फर्नांडो के खिलाफ तकनीकी श्रेष्ठता से जीत दर्ज की। सेमीफाइनल में उन्हें चीन की चेन लेई से कड़ी टक्कर मिली लेकिन वह 9-6 से जीत दर्ज करने में सफल रही।
स्वर्ण पदक के लिए अंजू के सामने उत्तर कोरिया की जि हयांग किम की चुनौती थी।  इस मुकाबले में अंजू एक भी अंक नहीं जुटा सकी और तकनीकी श्रेष्ठता से हार गयी।
हर्षिता ने 72 किग्रा के फाइनल तक के सफर में सिर्फ तीन अंक गंवायें। उन्होंने उज्बेकिस्तान की ओजोदा जरीपबोएवा को तकनीकी श्रेष्ठता (13-3) से हराने के बाद कजाकिस्तान की अनास्तासिया पानासोविच को 5-0 से मात दी। फाइनल में वह चीन की कियान जियांग की चुनौती से पार नहीं पा सकी। चीन की पहलवान ने उन्हें 5-2 से शिकस्त दी।


सरिता अपना क्वार्टर फाइनल मुकाबला मंगोलिया की गंटुया एनखबत से 4-8 से हार गईं। 28 साल की यह खिलाड़ी इस श्रेणी में पदक की प्रबल दावेदार थी। सरिता को हराने के बाद एनखबात अपना सेमीफाइनल हार गईं, जिससे भारतीय पहलवान के लिए रेपेचेज का रास्ता बंद हो गया। मनीषा भानवाला (62 किग्रा) और अंतिम कुंडू (65 किग्रा) ने कांस्य पदक के साथ अपना अभियान खत्म किया। भारतीय महिला पहलवानों ने कुल मिलाकर छह पदक (तीन रजत और तीन कांस्य) जीते। शनिवार को राधिका ने 68 किग्रा प्रतियोगिता में रजत पदक जीता था जबकि शिवानी पवार ने कांस्य पदक हासिल किया था। पुरुषों की फ्रीस्टाइल कुश्ती में उदित (57 किग्रा) ने भारत को रजत पदक दिलाया जबकि अभिमन्यु (70 किग्रा) और विक्की (97 किग्रा) ने अपने-अपने वर्ग में कांस्य पदक जीता था। ग्रीको रोमन शैली की प्रतियोगिता सोमवार से शुरू होगी।

Advertisement
Next Article