India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Asian Under 22 Boxing Championship : भारतीय मुक्केबाजों के नाम रिकॉर्ड 43 पदक

07:26 AM May 05, 2024 IST
Advertisement

आकाश गोरखा, विश्वनाथ सुरेश, निखिल और प्रीत मलिक ने शनिवार को यहां अंडर-22 पुरुष फाइनल में प्रवेश किया जिससे भारतीय मुक्केबाजों ने एएसबीसी एशियाई Asian Under 22 Boxing Championship के विभिन्न वर्गों में अभूतपूर्व 43 पदक पक्के किये।

HIGHLIGHTS

सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियन आकाश ने 60 किग्रा वर्ग में दबदबा बनाते हुए सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान के इलासोव सयात पर 5-0 से जीत हासिल की।
मौजूदा युवा विश्व चैम्पियन विश्वनाथ (48 किग्रा) ने रिव्यू के बाद फिलीपींस के बारिकुआत्रो ब्रायन पर 5-2 से जीत दर्ज की।
निखिल (57 किग्रा) और प्रीत (67 किग्रा) ने भी क्रमश: मंगोलिया के दोर्जानयाम्बु गानबोल्ड और किर्गिस्तान के अल्माज ओरोजबेकोव को 5-2 के समान अंतर से मात दी।
लेकिन एम जादूमणि सिंह (51 किग्रा), अजय कुमार (63.5 किग्रा), अंकुश (71 किग्रा), ध्रुव सिंह (80 किग्रा), जुगनू (86 किग्रा) और युवराज (92 किग्रा) को अंडर-22 के अपने सेमीफाइनल गंवाने से कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।
ओलंपिक जाने वाली टीम की सदस्य प्रीति (54 किग्रा) सहित नौ महिला मुक्केबाज अंडर-22 सेमीफाइनल खेलेंगी।
अंडर-22 फाइनल मंगलवार को खेले जायेंगे।
युवा महिला सेमीफाइनल शुक्रवार रात को होंगे। मौजूदा जूनिर विश्व चैम्पियन निशा (52 किग्रा) और एशियाई युवा चैम्पियन निकिता चंद (60 किग्रा) के साथ पांच अन्य मुक्केबाज फाइनल में पहुंच गयीं।
लक्ष्य राठी (92 किग्रा से अधिक), अनु (48 किग्रा), यत्री पटेल (57 किग्रा), पार्थवी ग्रेवाल (66 किग्रा), आकांक्षा फलास्वाल (70 किग्रा) और निरझारा बाना (81 किग्रा से अधिक) को हार मिली जिससे युवा वर्ग में उनका अभियान कांस्य पदक से समाप्त हुआ।
युवा फाइनल में अब 14 भारतीय मुक्केबाज हिस्सा लेंगे जिसमें सात महिला और सात पुरुष वर्ग में स्वर्ण पदक के लिए रिंग में उतरेंगे।
कुल मिलाकर भारतीय मुक्केबाजों ने प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में 43 पदक पक्के कर लिये हैं।

Advertisement
Next Article