India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Badminton : PV Sindhu का कमाल, युगल वर्ग में भारतीय जोड़ियों को मिली सफलता

11:12 AM Mar 29, 2024 IST
Advertisement

भारत की दिग्गज Badminton खिलाड़ी PV Sindhu ने मैड्रिड स्पेन मास्टर्स में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए गुरुवार को यहां चीनी ताइपे की हुआंग यू-हसुन पर सीधे गेम में आसान जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

भारत की दिग्गज Badminton खिलाड़ी P V Sindhu ने मैड्रिड स्पेन मास्टर्स में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए गुरुवार को यहां चीनी ताइपे की हुआंग यू-हसुन पर सीधे गेम में आसान जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। इस मुकाबले में पूरी तरह से सिंधू का दबदबा दिखा जिन्हें विश्व रैंकिंग में 63वें स्थान पर काबिज ताइवान की क्वालीफायर खिलाड़ी से कोई चुनौती नहीं मिली।

पूर्व विश्व चैम्पियन Sindhu ने 36 मिनट तक चले मैच को 21-14, 21-12 से अपने नाम किया। पिछले सत्र की उपविजेता सिंधू के सामने अब थाईलैंड की छठी वरीयता प्राप्त सुपानिदा केटथोंग या जापान की नात्सुकी निदाइरा में से किसी एक की चुनौती होगी। भारत के एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला का भी दिन अच्छा रहा और उन्होंने स्कॉटलैंड के क्रिस्टोफर ग्रिमली और मैथ्यू ग्रिमली पर 21-17 21-19 से जीत के साथ पुरुष युगल क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

बी सुमीथ रेड्डी और एन सिक्की रेड्डी की मिश्रित युगल जोड़ी ने अमेरिका के प्रेस्ली स्मिथ और एलीसन ली पर 22-20 21-18 से जीत के साथ अंतिम आठ में जगह पक्की की। तीसरी वरीयता प्राप्त तनीषा क्रैस्टो और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने महिला युगल में ऑस्ट्रेलिया की टिफनी हो और ग्रोन्या सोमरविले पर 21-14, 21-8 से जीत दर्ज कर अंतिम आठ में जगह बनाई। कृष्ण प्रसाद गारगा और साई प्रतीक की पुरुष युगल को हालांकि निराशा का सामना करना पड़ा। इस जोड़ी को पोपोव बंधुओं से 16-21, 21-15, 16-21 से हार का सामना करना पड़ा।

 

सिंधू ने शुरुआती गेम में 3-0 की बढ़त बनायी लेकिन इसके बाद उन्होंने कुछ समय के लिए लय गंवा दी। वह लगातार शटल को नेट पर खेल रही थी जिससे उनकी बढ़त घट कर 7-6 हो गयी। भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि इसके बाद अपने खेल के स्तर को ऊंचा किया और प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी की गलतियों का फायदा उठाते हुए अपनी बढ़त को 18-12 करने में सफल रही। सिंधू ने इसके बाद आठ गेम प्वाइंट हासिल किये और तीसरे प्रयास में उसे भुना कर पहला गेम जीत लिया।

छोर बदलने के बाद भी यू-हसुन का संघर्ष जारी रही। उनके पास सिंधू के ताकतवर प्रहार का कोई जवाब नहीं था। ताइवान की यह खिलाड़ी बार-बार शटल को कोर्ट के बाहर खेल रही थी। उन्होंने ‘ड्रॉप शॉट’ और ‘प्लेस्मेंट’ का इस्तेमाल किया लेकिन स्मैश में कोई ताकत नहीं होने से सिंधू को परेशान नहीं कर सकीं।
इस गेम में सिंधू ने आठ मैच प्वाइंट हासिल किये और यू-हसुन के शटल को नेट पर खेलने के साथ ही मुकाबला जीत लिया।

पिछले दो सप्ताह में ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप और स्विस ओपन में खिताब जीतने वाली शीर्ष वरीयता प्राप्त स्पेन की कैरोलिना मारिन के टूर्नामेंट से हटने के बाद सिंधू इस प्रतियोगिता में चैम्पियन बनने की मजबूत दावेदार हैं। सिंधू ने बीडब्ल्यूएफ टूर पर अपना पिछला खिताब 2022 सिंगापुर ओपन सुपर 500 में जीता था। इससे पहले बुधवार रात को किदांबी श्रीकांत, किरण जॉर्ज और सतीश कुमार करुणाकरण को अपने-अपने पुरुष एकल मैच में हार का सामना करना पड़ा।

Advertisement
Next Article