India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Candidates Tournament 2024 : गुकेश ने नेपोमनियाच्ची से ड्रा खेला, संयुक्त बढ़त बरकरार

02:14 PM Apr 16, 2024 IST
Advertisement

भारतीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने Candidates Tournament 2024 के 10वें दौर में रूस के इयान नेपोमनियाच्ची से ड्रा खेलकर इस खिलाड़ी के साथ संयुक्त शीर्ष बढ़त कायम रखी।
भारतीयों के बीच हुए मुकाबले में आर प्रज्ञानानंदा और विदित गुजराती ने भी अंक बांटे जबकि फैबियानो कारूआना ने फिरोजा अलीरेजा को और हिकारू नाकामूरा ने निजात अबासोव को पराजित किया।

HIGHLIGHTS


अब साल के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट में महज चार राउंड बचे हैं। गुकेश और नेपोमनियाच्ची के समान छह छह अंक हैं जबकि प्रज्ञानानंदा, कारूआना और नाकामूरा इनसे आधा अंक पीछे हैं।
गुजराती के छह अंक हैं, जिससे वह अकेले छठे स्थान पर काबिज हैं जबकि अलीरेजा 3.5 अंक और अबासोव दो अंक लेकर दौड़ से बाहर हो गये हैं।
नेपोमनियाच्ची काले या सफेद मोहरों से ज्यादा जोखिम नहीं ले रहे हैं जिससे उन्हें अपने मजबूत खेल की बदौलत अभी तक 10 दौर में हार का मुंह नहीं देखना पड़ा है।
प्रज्ञानानंदा को भी बस दूसरे दौर में गुकेश से हार का सामना करना पड़ा जो उनकी एकमात्र पराजय थी। उन्होंने और गुजराती ने 39 चाल के बाद अंक बांटने पर सहमति दी।
महिलाओं के वर्ग में चीन की टिनजी लेई ने रूस की एलेक्सांद्रा गोरयाचकिना की अपराजेय लय तोड़ दी और हमवतन झोंग्यी टान के साथ संयुक्त बढ़त हासिल करने में सफल रही जिन्होंने भारत की कोनेरू हम्पी से ड्रा खेला।


आर वैशाली ने लगातार हार से वापसी करते हुए बुल्गारिया की नुरग्युआल सालिमोवा को पराजित किया जबकि रूस की कैटरीना लाग्नो ने यूक्रेन की अन्ना मुजिचुक से ड्रा खेला।
लेई और टान दोनों के 6.5 अंक हैं जिन्होंने गोरयाचकिना और लाग्नो पर पूरे एक अंक की बढ़त बनायी हुई है। हम्पी के 4.5 अंक हैं और वह सालिमोवा और मुजिचुक से आधा अंक आगे चल रही हैं। वैशाली जीत के बावजूद 3.5 अंक लेकर अंतिम स्थान पर हैं। हम्पी को उम्मीद जीवंत रखने के लिए जीत हासिल करने की जरूरत थी लेकिन टान ने उन्हें कोई मौका नहीं दिया और बाजी ड्रा रही। मंगलवार को आराम का दिन है जिससे मुकाबले बुधवार से शुरू होंगे।

Advertisement
Next Article