India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

केंद्र ने कर्नाटक में हाईवे प्रोजेक्ट के लिए 2,675 करोड़ रुपए की दी मंजूरी

05:57 PM Mar 06, 2024 IST
Advertisement

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि बागलकोट में राष्ट्रीय राजमार्ग-748ए के बेलगाम-हुंगुंड-रायचूर खंड को 4-लेन करने के लिए 2,675.31 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। कर्नाटक में बेलगावी जिले में यह पहल कुल 92.4 किमी की लंबाई तक फैली हुई है और इसे हाइब्रिड वार्षिकी मोड के माध्यम से कार्यान्वित किया जाएगा जिसमें सार्वजनिक-निजी भागीदारी शामिल है।

Highlights 

पणजी-हैदराबाद आर्थिक गलियारे का एक अभिन्न अंग

मंत्री ने कहा कि यह उपक्रम पणजी-हैदराबाद आर्थिक गलियारे का एक अभिन्न अंग है। यह आर्थिक गलियारा10 परियोजना पणजी सहित प्रमुख औद्योगिक केंद्रों को जोड़ती है, जो मत्स्य पालन, पर्यटन, कृषि और दवा उद्योगों के लिए प्रसिद्ध है। बेलगावी खाद्यान्न, गन्ना, कपास, तम्बाकू, तिलहन और दूध उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा इसे रायचूर, चावल, कपास, मूंगफली और दालों के लिए भी पहचाना जाता है और हैदराबाद आईटी, फार्म, हेल्थकेयर और गोवा, कर्नाटक और तेलंगाना राज्यों में स्थित विभिन्न स्टार्टअप के केंद्र के रूप में प्रतिष्ठित है।

निजी डेवलपर्स की रुचि को पुनर्जीवित

राजमार्ग परियोजनाओं में निजी डेवलपर्स की रुचि को पुनर्जीवित कर देश में सड़कों के निर्माण में तेजी लाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) के निर्माण के लिए हाइब्रिड वार्षिकी मॉडल (एचएएम) लागू किया जा रहा है। इस निजी-सार्वजनिक भागीदारी (पीपीपी) मोड के तहत, परियोजना लागत का 40 प्रतिशत सरकार देगी और शेष 60 प्रतिशत ब्याज के साथ परिचालन अवधि के दौरान वार्षिकी भुगतान के रूप में भुगतान किया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article