India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

FOOTBALL : Chhetri मंगलवार को खेलेंगे 150वां अंतरराष्ट्रीय मैच, AIFF करेगा सम्मानित

11:15 AM Mar 25, 2024 IST
Advertisement

FOOTBALL : पाकिस्तान के खिलाफ सीनियर पदार्पण करने के लगभग दो दशक बाद, भारतीय ताबीज सुनील छेत्री एक और मील का पत्थर बनने के लिए तैयार हैं क्योंकि वह मंगलवार को गुवाहाटी में अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप क्वालीफायर में अपना 150वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे। भारत ने अपने अवे लेग मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ गोल रहित ड्रॉ खेला और 2026 फीफा विश्व कप क्वालीफायर के दूसरे दौर में ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर पहुंच गया।

पुर्तगाली सुपरस्टार Christiano Ronaldo (205) की अगुवाई वाली सूची में 150 या अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले दुनिया के 40वें खिलाड़ी बन जाएंगे। छेत्री ने पहली बार 12 जून 2005 को क्वेटा में पाकिस्तान के खिलाफ एक दोस्ताना मैच में सीनियर राष्ट्रीय जर्सी पहनी थी।

वह 1-1 से ड्रा में भारत के स्कोरर थे। तब से, उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए 149 मैच खेले हैं और रिकॉर्ड 93 गोल किए हैं। शानदार गोल करने वाले 39 वर्षीय खिलाड़ी के नाम ब्लू टाइगर्स के लिए अपने पहले, 25वें, 50वें, 75वें, 100वें और 125वें मैच में कम से कम एक गोल करने का अनोखा रिकॉर्ड है।

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ''यह एक विस्मयकारी और चौंका देने वाली यात्रा है जिसे देखने का सौभाग्य हम सभी को 2005 से मिल रहा है।'' ''छेत्री का अपना 150वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेलना एक असाधारण उपलब्धि है जो भारतीय फुटबॉल के झंडे को ऊंचा रखने में काफी मदद करेगी।

“वह एक महान प्रभावशाली व्यक्ति रहे हैं जिन्होंने लाखों लोगों को इस खूबसूरत खेल को खेलने के लिए प्रेरित किया है। मैं छेत्री को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में इस महान ऊंचाई तक पहुंचने के लिए बधाई देता हूं।'' एआईएफएफ ने यह भी घोषणा की कि वे गुवाहाटी में अफगानिस्तान के खिलाफ रिटर्न लेग मुकाबले के मौके पर भारतीय स्टार को सम्मानित करेंगे।


कई फुटबॉल प्रशंसकों की नजर में, छेत्री लगभग भारतीय पुरुष राष्ट्रीय टीम का पर्याय हैं। वह एक शानदार फुटबॉलर, शानदार कप्तान और स्टार स्ट्राइकर हैं। ''अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को उनके 150वें अंतरराष्ट्रीय मैच पर उन्हें सम्मानित करने पर गर्व है। एआईएफएफ के कार्यवाहक महासचिव एम सत्यनारायण ने कहा, हमें पूरी उम्मीद है कि छेत्री भविष्य में भी इसी तरह भारतीय फुटबॉल की सेवा करते रहेंगे।

Advertisement
Next Article