India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राजकुमार पाल की हैट्रिक की बदौलत हॉकी टीम की शानदार जीत

08:17 AM Sep 12, 2024 IST
Advertisement

Hockey team's great victory thanks to Rajkumar Pal's hat-trick : राजकुमार पाल की सनसनीखेज हैट्रिक की बदौलत भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने बुधवार को हीरो एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के अपने तीसरे मैच में मलेशिया को 8-1 के अंतर से रौंद दिया।

HIGHLIGHTS


राजकुमार पाल (3', 25', 33') के अलावा, अरिजीत सिंह हुंडल (6', 39') जुगराज सिंह (7'), कप्तान हरमनप्रीत सिंह (22') और उत्तम सिंह (40') ने भी टूर्नामेंट में भारत की लगातार तीसरी जीत में योगदान दिया।
इस जीत के साथ, उन्होंने तीन मैचों में नौ अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर अपनी बढ़त मजबूत कर ली है। इस बीच, मलेशिया के लिए अखिमुल्लाह अनवर (34') ने एकमात्र गोल किया।
बैक-टू-बैक जीत के बाद गति पर सवार भारत ने खेल की शुरुआत आक्रामक तरीके से की। उन्होंने मैच के शुरुआती सात मिनट में तीन गोल करके मलेशिया को कुछ ही समय में पीछे धकेल दिया।
पहला गोल राजकुमार पाल (3') ने किया, जिन्होंने शानदार स्टिकवर्क दिखाया। दूसरा गोल अरिजीत सिंह हुंडल (6') ने किया, जिन्होंने मलेशियाई गोलकीपर के बाएं कंधे को पार करते हुए दूर पोस्ट से शीर्ष कोने पर शॉट मारा, जबकि तीसरा गोल जुगराज सिंह के शक्तिशाली ड्रैग-फ्लिक के माध्यम से शुरुआती क्वार्टर के अगले मिनट में पेनल्टी कॉर्नर रूटीन के दौरान हुआ।


दूसरी ओर, मलेशिया ने जमने में समय लिया। उन्होंने शुरुआती क्वार्टर के अगले मिनटों में कई पेनल्टी कॉर्नर बचाए और अगले क्वार्टर की शुरुआत सकारात्मक नोट पर की। उन्होंने मैच का अपना पहला पेनल्टी कॉर्नर 18वें मिनट में अर्जित किया, लेकिन सूरज करकेरा, जो बार के नीचे थे, ने इसे आसानी से बचा लिया। भारत ने तुरंत जवाबी हमला किया और एक और पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया, लेकिन मलेशियाई खिलाड़ी ने खतरे को टाल दिया।
भारत ने मलेशियाई हाफ में आक्रमण करना जारी रखा। उन्होंने कई पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किए, जिनमें से आखिरी को कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने गोल में बदला, जिससे 22वें मिनट तक स्कोर 4-0 हो गया।
राजकुमार ने 25वें मिनट में दूसरा गोल किया, जब उन्होंने सर्कल के अंदर उत्तम सिंह द्वारा लिए गए शॉट के बाद मलेशियाई गोलकीपर के रिबाउंड पर गोल किया। मलेशिया ने रक्षा में गलतियाँ कीं, जबकि भारत ने अपने आक्रमण में शानदार प्रदर्शन किया, इस प्रकार पहले हाफ का अंत 5-0 की बढ़त के साथ हुआ।


तीसरा क्वार्टर भी इसी तरह जारी रहा, जिसमें भारतीय टीम ने लगातार हमलों के माध्यम से खेल पर नियंत्रण बनाए रखा। राजकुमार ने मलेशियाई गोलकीपर एड्रियन के रिबाउंड पर गोल करके अपनी हैट्रिक पूरी की, जिन्होंने ओपन प्ले में विवेक सागर प्रसाद के शुरुआती शॉट को रोक दिया था।
इस बीच, मलेशिया ने भारत के सर्कल में घुसपैठ की और अगले मिनट में अखिमुल्लाह अनवर (34') के माध्यम से गोल कर दिया। हालांकि, भारत ने अपने खाते में दो और गोल जोड़ लिए, क्योंकि हुंडल ने 39वें मिनट में अपना दूसरा गोल किया, जबकि उत्तम ने 40वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर रूटीन के बाद गेंद को गोल में डाला, जिससे तीसरा क्वार्टर 8-1 के विशाल स्कोर के साथ समाप्त हुआ।
यह एक शांत अंतिम क्वार्टर था क्योंकि भारत ने अपनी गति धीमी कर दी थी, और मलेशिया इस अवसर का लाभ नहीं उठा सका। लगभग छह सेकंड शेष रहते, भारत ने पेनल्टी कॉर्नर के लिए वीडियो रेफरल का अनुरोध किया, लेकिन असफल रहा, इस प्रकार अंतिम क्वार्टर में कोई और गोल नहीं हुआ।
भारत की लगातार तीसरी जीत पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, मैच के हीरो, अरिजीत सिंह हुंडल ने कहा, हम हर मैच में आगे बढ़ना चाहते हैं, हमें हर मैच जीतना है, यही हम टीम मीटिंग में योजना बनाते हैं। हम जीतने के लिए यहाँ हैं। व्यक्तिगत रूप से, पिछले दो मैच अच्छे नहीं थे, लेकिन मैं वास्तव में खुश हूँ कि मैंने आज गोल किया। मैं दिन-ब-दिन अपना आत्मविश्वास वापस पा रहा हूँ, और मैं आने वाले मैचों में भारत के लिए और बेहतर प्रदर्शन करूँगा। भारत गुरुवार को टूर्नामेंट के अपने चौथे मैच में कोरिया से भिड़ेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article