India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत FIH Hockey, Men's Junior World Cup के Semifinal में जर्मन चुनौती के लिए तैयार

03:43 PM Dec 13, 2023 IST
Advertisement

FIH Hockey, Men's Junior World Cup : मलेशिया 2023 के क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड के खिलाफ रोमांचक वापसी के बाद, भारतीय टीम गुरुवार को सेमीफाइनल में मजबूत जर्मन टीम से भिड़ने के लिए तैयार है।

HIGHLIGHTS

पिछले मैचों में, भारतीय टीम ने कोरिया के खिलाफ 4-2 से जीत हासिल की, स्पेन से 4-1 से हार का सामना करना पड़ा और कनाडा पर 10-1 की शानदार जीत के साथ वापसी की और अंततः पूल सी में दूसरा स्थान हासिल किया। विशेष रूप से, भारत ने एक रोमांचक क्वार्टरफाइनल मुकाबले में विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर मौजूद यूरोपीय पावरहाउस नीदरलैंड्स पर जीत हासिल की और शानदार वापसी करते हुए डचों को 4-3 के स्कोर से हरा दिया। मंगलवार को क्वार्टर फाइनल में अविश्वसनीय बदलाव और दबाव में खेलने पर विचार करते हुए, कप्तान उत्तम सिंह ने कहा, “अब हम दबाव में खेलने के आदी हो गए हैं। चाहे वह पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप या FIH Hockey, Men's Junior World Cup का कोई मैच या फाइनल मैच हो या फिर सुल्तान जोहोर कप में कांस्य पदक मैच, हमने दबाव में खेला और जीता है। यह कुछ ऐसा है जिस पर हमने काम किया है और हमने एक कौशल सेट विकसित किया है।

इससे भी मदद मिलती है कि मौजूदा टीम के पांच खिलाड़ी पिछले Men's Junior World Cup का हिस्सा थे, इसलिए हमारा अनुभव भी काम आता है।' भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने इस साल चार बार जर्मनी का सामना किया है और सभी चार मौकों पर हार गई है, उनकी आखिरी हार सुल्तान जोहोर कप 2023 के सेमीफाइनल में 3-6 से हुई थी। विशेष रूप से, भारत FIH Hockey, Men's Junior World Cup  भुवनेश्वर 2021 के सेमीफाइनल में भी जर्मनी से 2-4 से हार गया।

रिकॉर्ड कायम करने को उत्सुक भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच हरमन क्रूज ने कहा, “जर्मनी एक मजबूत टीम है और हमने हाल ही में सुल्तान जोहोर कप में उनका सामना किया था, लेकिन थोड़ी अलग टीम और एक अलग दृष्टिकोण के साथ।  में जर्मनी सहित सभी टीमों का विश्लेषण किया है और उनके खिलाफ पिछले मैचों से मिली अतिरिक्त सीख हमें खेल से पहले अच्छी स्थिति में लाएगी। खिलाड़ी जानते हैं कि जर्मनी अपराजेय नहीं है, यह योजना को क्रियान्वित करने का मामला है।”सेमीफ़ाइनलिस्ट में एकमात्र एशियाई टीम होने के नाते, कप्तान उत्तम सिंह अच्छे प्रदर्शन के प्रति आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा, ''टीम के हर खिलाड़ी का सपना फाइनल जीतना है और हम उस लक्ष्य के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। टीम अच्छी फॉर्म में है और कई बार उनका सामना करने के बाद हम जर्मनी की ताकत और कमजोरियों को जानते हैं। हम केवल विश्व आयोजनों में भागीदार नहीं बनना चाहते। हम इसे जीतना चाहते हैं और हम उसी प्रेरणा के साथ खेलते हैं।' इसलिए हम बचे हुए समय का उपयोग मैच के लिए खुद को तैयार करने में करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि हम कल FIH Hockey, Men's Junior World Cup के सेमीफाइनल में जर्मनी के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।

Advertisement
Next Article