India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत ने Paris 2024 Olympics के लिए शुरूआती दो स्कीट कोटा जीते

12:54 PM Jan 21, 2024 IST
Advertisement

एशिया ओलंपिक कुवैत सिटी, कुवैत में योग्यता शॉटगन में भारतीय स्कीट निशानेबाजों ने पांच पदक और दो Paris 2024 Olympics कोटा स्थान जीते, जो इस क्षेत्र में उनका पहला है, जबकि किशोर रायजा ढिल्लों और अनंत जीत सिंह नरूका ने महिलाओं और पुरुषों की स्कीट में व्यक्तिगत रजत पदक जीते।

HIGHLIGHTS

रायजा और अनंत के प्रयासों से उन्हें पेरिस खेलों के लिए भारतीय निशानेबाजी में क्रमशः 18वां और 19वां कोटा मिला, क्योंकि उन्होंने स्पर्धाओं में टीम स्वर्ण और कांस्य भी जीता। महिलाओं के स्कीट फाइनल में तीन भारतीयों में से एक महेश्‍वरी चौहान ने भी केक में आइसिंग जोड़ने के लिए व्यक्तिगत कांस्य पदक जीता। पुरुषों और महिलाओं की स्कीट में दो व्यक्तिगत कोटा ने पेरिस में मिश्रित स्कीट ओलंपिक प्रतियोगिता में भारत के लिए एक अतिरिक्त शुरुआत भी प्रदान की। भारतीय निशानेबाजी दल के पास अब ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में रिकॉर्ड न्यूनतम 19 कोटा स्थान और 23 स्‍टार्ट्स होंगे।ये महिलाएं ही थीं, जिन्होंने शनिवार की शुरुआत में कुवैत में रास्ता दिखाया, जब सभी तीन पदक दावेदारों ने शीर्ष छह में अपनी जगह बनाई। गनेमत सेखों 117 के साथ सर्वश्रेष्ठ भारतीय क्वालीफायर थे, जबकि माहेश्‍वरी और रायजा दोनों 115 पर रुकीं। महत्वपूर्ण बिब नंबरों के लिए चार-तरफा शूट-ऑफ के बाद गनेमत सेखों ने तीसरा स्थान हासिल किया, जबकि बाद वाले ने छठा स्थान हासिल किया।

इसके बाद रायज़ा ने 60-शॉट के फाइनल में पहले 30 लक्ष्यों में से 29 और फिर पहले 40 में से 37 निशाने लगाकर एक स्वप्निल शुरुआत की, क्योंकि यह चीन के गाओ जिनमेई और उनके साथ हार गई, जिससे माहेश्‍वरी को कांस्य पदक मिलना तय था। तब तक भारत का कोटा पक्का हो चुका था और रायजा ने 50 लक्ष्यों के बाद इसे अपने नाम कर लिया, क्योंकि महेश्‍वरी अपने 46 के मुकाबले 43 हिट के साथ बाहर हो गईं। गाओ ने 60 में से 56 हिट के साथ सबसे मजबूत प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता, 2023 जूनियर विश्‍व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता रायजा ने 52 के साथ एक और बेशकीमती रजत पदक जीता। गाओ ने अन्य उपलब्ध कोटा भी ले लिया, जबकि कतरी और थाई एथलीट चूक गए। गनेमत 30 हिट के साथ चौथे स्थान पर रहे।
इस तिकड़ी ने चीन से पांच अंक पीछे, 347 अंकों के साथ आराम से इस स्पर्धा में टीम स्वर्ण भी जीता।

अनंत जीत सिंह नरूका के पास ऐसी कोई बिरादरी नहीं थी, उन्होंने पुरुषों के स्कीट फाइनल में एकमात्र भारतीय के रूप में दूसरे स्थान पर क्वालीफाई करने के लिए 25 और 24 के ठोस राउंड की शूटिंग की। उनके 121 के स्कोर ने उन्हें चीनी ताइपे के कोटा धारक ली मेंग युआन के साथ बराबरी पर ला दिया, जिन्हें उन्होंने शूट-ऑफ में 8-7 से हराकर बिब नंबर 2 पर कब्जा कर लिया।
लेबनान के समीर सरकिस और स्थानीय पसंदीदा मोहम्मद अलदैहानी भी शीर्ष छह में जगह बनाने के साथ नरूका को कोटा का दावा करने के लिए उनमें से कम से कम एक और दो चीनी में से एक से आगे रहना होगा। नरुका, जिन्होंने 2023 में ऐतिहासिक एशियाई खेलों में रजत पदक और अपना पहला राष्ट्रीय ताज जीता था, ने सकारात्मक शुरुआत की और अपने पहले छह लक्ष्यों में से छह पर निशाना लगाने के बाद एकमात्र बढ़त ले ली। दो चीनी फाइनलिस्टों में से पहले वू युनक्सुआन 20 शॉट्स के बाद जाने वाले पहले खिलाड़ी थे, क्योंकि नरूका ने 28-हिट के साथ 30-लक्ष्य के निशान तक बढ़त बनाए रखी।

चीनी ताइपे के ली मेंग युआन एक ही स्कोर पर थे, जबकि अल्दैहानी और दूसरे चीनी मा चेंगलोंग, नेता और कोटा स्थान दोनों का पीछा कर रहे थे। इसके बाद नरूका 40वें निशाने से चूक गए, क्योंकि ली ने 38 हिट के साथ एकमात्र बढ़त ले ली, लेकिन भारत और कुवैत के लिए पेरिस कोटा पक्का हो गया, क्योंकि अल्दैहानी ने मा की चूक का फायदा उठाया। इसके बाद ली और नरूका ने एक के बाद एक शॉट लगाए, दोनों अंतिम 20 में से केवल एक से चूक गए, लेकिन ली के लिए नरूका के 56 के मुकाबले 57 हिट पर स्वर्ण पदक बरकरार रखना काफी था। अनंत जीत, गुरजोत खांगुरा (योग्यता: 113) और मुनेक बत्तुल्ला (113) की तिकड़ी ने कुल 347 का स्कोर बनाकर चीन और कुवैत को पीछे छोड़ दिया। इस स्पर्धा में भारत ने टीम कांस्य पदक भी जीता। रविवार को मिश्रित टीमों की स्कीट प्रतियोगिता होगी।

Advertisement
Next Article