India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

INDIAOPEN : भारत के सात्विक-चिराग फाइनल में, वहीं पुरुष एकल में प्रणय की हार

11:01 AM Jan 21, 2024 IST
Advertisement

INDIAOPEN सात्विक-चिराग की जोड़ी ने किया कमाल

एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने बुधवार को बेहद रोमांचक पुरुष युगल सेमीफाइनल में आरोन चिया और सोह वूई यिक की मलेशिया की जोड़ी को सीधे गेम में हराकर INDIAOPEN सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई लेकिन एचएस प्रणय की हार के साथ पुरुष एकल में भारत की चुनौती समाप्त हो गई। सात्विक और चिराग की दुनिया की पूर्व नंबर एक जोड़ी ने चिया और सोह वूई की चौथी वरीय जोड़ी को सेमीफाइनल में 45 मिनट में 21-18, 21-14 से हराया। वर्ष 2022 की चैंपियन सात्विक और चिराग की दुनिया की दूसरे नंबर की जोड़ी दूसरी बार इंडिया ओपन का खिताब जीतने के लिए रविवार को फाइनल में कैंग मिन हुएक और सियो सेयुंग जेइ की दक्षिण कोरिया की विश्व चैंपियन जोड़ी से भिड़ेगी। कैंग और सियो की तीसरी वरीय जोड़ी ने सेमीफाइनल में होकी ताकुरो और युगो कोबायाशी की जापान की सातवीं वरीय जोड़ी को सीधे गेम में 21-19, 21-14 से हराया।

HIGHLIGHTS

प्रणय दुनिया के दूसरे नंबर खिलाड़ी शी युकी के सामने पस्त

पुरुष एकल सेमीफाइनल में प्रणय को हालांकि चीन के एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता और दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी शी युकी के खिलाफ सीधे गेम में शिकस्त झेलनी पड़ी। छठे वरीय शी युकी को आठवें वरीय प्रणय को 42 मिनट में 21-15, 21-5 से हराने के लिए अधिक पसीना नहीं बहाना पड़ा। दूसरे गेम में युकी के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अंतिम 17 में से 15 अंक अपने नाम किए। प्रणय की युकी के खिलाफ आठ मैचों में यह छठी हार है। फाइनल में युकी की भिड़ंत चीनी ताइपे के दुनिया के 18वें नंबर के खिलाड़ी ली च्युक यीयू से होगी जिन्होंने अंतिम चार के मुकाबले में विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता और दूसरे वरीय जापान के कोडोई नाराओका को एक घंटा और 24 मिनट में 21-13, 15-21, 21-19 से हराकर उलटफेर किया।

सात्विक-चिराग और चिया-सोह वूई दोनों जोड़ियों ने दिखाया कड़ा संघर्ष

भारत और मलेशिया की जोड़ी के बीच शुरुआत से ही प्रत्येक अंक के लिए कड़ी टक्कर देखने को मिली। सात्विक-चिराग और चिया-सोह वूई दोनों जोड़ियों ने काफी तेज खेल दिखाया। दोनों जोड़ियों के बीच टक्कर कितनी कड़ी थी इसका अंदाजा इस बात से लगता है कि पहले गेम में 17-17 के स्कोर तक सिर्फ एक मौके को छोड़कर कोई जोड़ी एक अंक से अधिक अंक की बढ़त नहीं बना पाई थी। एकमात्र मौके पर भारतीय जोड़ी 6-4 से आगे थी। चिराग और सात्विक के स्मैश दमदार थे लेकिन चिया और सोह वूई भी कहीं से कमतर नजर नहीं आ रहे थे। सोह वूई के शटल बाहर मारने पर 19-17 के स्कोर पर भारतीय जोड़ी ने दूसरी बार मैच में दो अंक की बढ़त बनाई। मलेशिया की जोड़ी ने अगला शॉट फिर बाहर मारकर सात्विक और चिराग को तीन गेम प्वाइंट दिए।

सोह वूई के नेट पर शॉट उलझाने से भारतीय जोड़ी ने 20 मिनट में पहला गेम 21-18 से जीत लिया। मलेशिया की जोड़ी ने दूसरे गेम में बेहतर शुरुआत करते हुए 4-1 की बढ़त बनाई लेकिन सात्विक और चिराग ने नेट पर बेहतर खेल दिखाते हुए स्कोर 4-4 कर दिया। भारतीय जोड़ी को चिया ने अधिक परेशान किया लेकिन सोह वूई ने भी मौके मिलने पर कुछ अच्छे अंक जुटाए जिससे मलेशिया की जोड़ी ब्रेक तक 11-8 से आगे रही। मलेशिया की जोड़ी ने गलत सर्विस से भी अंक गंवाए। चिराग का एक शॉट चिया की आंख पर लगा जिससे भारतीय जोड़ी ने 13-13 के स्कोर पर बराबरी हासिल कर ली। भारतीय जोड़ी ने इस बीच लगातार पांच अंक से 15-13 की बढ़त बनाई। इसके बाद चिया और सोह वूई की लय गड़बड़ा गई। मलेशिया की जोड़ी ने दो शॉट बाहर मारे जबकि चिराग ने बेहतरीन स्मैश के साथ 19-14 की बढ़त बनाई। भारतीय जोड़ी को छह मैच प्वाइंट मिले और चिया ने बाहर शॉट मारकर सात्विक-चिराग की INDIAOPEN के फाइनल में जगह सुनिश्चित की।

इससे पहले युकी के खिलाफ प्रणय ने अच्छी शुरुआत की थी लेकिन पहले गेम के अंतिम लम्हों में उन्होंने एकाग्रता खोई जिसके बाद चीन के खिलाड़ी ने उन्हें वापसी का कोई मौका नहीं दिया।


युकी के खिलाफ प्रणय ने आक्रामक रुख अपनाया जिससे उन्होंने कुछ अच्छे अंक जुटाए लेकिन कुछ गलतियां भी की। प्रणय के स्मैश एक बार फिर दमदार थे और उन्होंने लगातार दो स्मैश के साथ 5-2 की बढ़त बना ली। युकी हालांकि वापसी करते हुए स्कोर 6-6 करने में सफल रहे। युकी ने अपनी लंबाई का फायदा उठाकर कुछ तीखे स्मैश लगाए और प्रणय को नेट से पीछे की ओर धकेला। प्रणय ने इसका जवाब शानदार ड्रॉप शॉट के साथ दिया और स्मैश लगाने से भी नहीं चूके। चीन का खिलाड़ी हालांकि ब्रेक तक 11-10 से आगे रहा।

प्रणय के तेज स्मैश को युकी नेट के पार पहुंचाने में विफल रहे जिससे स्कोर 13-13 हो गया। दोनों खिलाड़ियों के बीच प्रत्येक अंक के लिए कड़ी टक्कर देखने को मिली। इसके बाद प्रणय की एकाग्रता टूटी। उन्होंने अपनी सर्विस नेट पर मारी और फिर शटल को कोर्ट के बाहर मारा जिससे युकी लगातार चार अंक के साथ 18-14 की बढ़त बनाने में सफल रहे। युकी ने प्रणय के दाईं तरफ स्मैश लगाकर पांच गेम प्वाइंट हासिल किए और फिर क्रॉस कोर्ट शॉट के साथ पहला गेम 24 मिनट में 21-15 से जीत लिया। दूसरे गेम में युकी पूरी तरह से हावी रहे। उन्होंने प्रणय को कोर्ट में चारों ओर दौड़ाते हुए अंक जुटाए। युकी ने 6-3 के स्कोर पर अगले 12 में से 11 अंक जीतकर स्कोर 17-4 कर दिया।
प्रणय ने 5-19 के स्कोर पर लगातार दो शॉट बाहर मारकर मैच युकी की झोली में डाल दिया।

Advertisement
Next Article