India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Khelo India Para Games 2023: Rajasthan भेजेगा 116 एथलीटों की मजबूत टीम

03:44 PM Dec 06, 2023 IST
Advertisement

Khelo India Para Games 2024 में अपने सुपरस्टार पैरालिंपियन देवेंद्र झाझरिया और अवनि लेखरा की विरासत की हालिया सफलता से प्रेरित होकर, Rajasthan पैरा खेलो के पहले संस्करण में सभी सात खेलों में भाग लेने वाले लगभग 116 पैरा-एथलीटों की एक मजबूत टीम भेजेगा।

HIGHLIGHTS

पिछले 6-7 वर्षों में, राजस्थान के पैरा-एथलीटों ने न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में भी अपनी छाप छोड़ी है। टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में जीते गए 19 पदकों में से 5 Rajasthan के पैरा-एथलीटों के थे, जिनमें 2 स्वर्ण, एक रजत और 2 कांस्य पदक शामिल थे।हाल ही में आयोजित राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप में, Rajasthan उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बाद तीसरे स्थान पर रहा।116 पैरा-एथलीटों के मजबूत दल के साथ, राजस्थान 10 दिसंबर को नई दिल्ली में शुरू होने वाले पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स में शीर्ष सम्मान हासिल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेगा।

Rajasthan के मुख्य पैरा कोच महावीर प्रसाद सैनी ने कहा, सबसे पहले, हम पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स के लिए केंद्र सरकार की पहल से बहुत खुश और उत्साहित हैं। इससे पहले, शायद ही कोई राज्य टूर्नामेंट या चैंपियनशिप होती थी। केवल ट्रायल होते थे और वह भी राज्य के केवल 30-40 एथलीट भाग लेने आते थे। देश के सबसे प्रतिष्ठित पैरा-एथलीट झाझरिया ने 2004 एथेंस पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर Rajasthan को विश्व मानचित्र पर ला दिया। उनके स्वर्ण पदक की उपलब्धि के बावजूद, पैरा मूवमेंट कछुआ गति से रेंग रहा था।लेकिन 2016 के रियो पैरालंपिक खेलों के बाद पूरा परिदृश्य बदल गया। जबकि सक्षम सितारे 2016 ओलंपिक में केवल एक रजत और एक कांस्य पदक ही हासिल कर सके, पैरालंपिक टीम ने दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता।
झाझरिया ने फिर से स्वर्ण पदक जीता था लेकिन इसे न केवल अधिक सराहा गया और जश्न मनाया गया बल्कि इसका बड़ा प्रभाव भी पड़ा।
झाझरिया ने पैरा-स्पोर्ट्स की तेजी से वृद्धि पर टिप्पणी करते हुए कहा, मार्च 2016 में 90 खिलाड़ी ट्रायल के लिए आए थे और आज जब मैं नेशनल ट्रायल के लिए लगभग 1500 खिलाड़ियों को देखता हूं, तो मेरी आंखें खुशी के आंसू से भर जाती हैं। हमारे विकास की देखभाल करने वाला कोई नहीं था, लेकिन आज सरकार इन खिलाड़ियों को इतना कुछ दे रही है कि उन्हें किसी भी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है। हमारे साथ समान व्यवहार किया जाता है। मुझे नहीं लगता कि हम राज्य सरकार से और कुछ मांग सकते हैं। ''
भारतीय शूटिंग की गोल्डन गर्ल, राजस्थान की अवनी बड़े मंच पर भारत के लिए सबसे लगातार खिलाड़ियों में से एक है। टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में स्वर्ण और कांस्य के अलावा, उनके नाम कई विश्व कप और विश्व चैम्पियनशिप पदक हैं।21 वर्षीय खिलाड़ी पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स को लेकर उत्साहित है। अवनि ने कहा, मैंने कभी वह संघर्ष नहीं देखा जो हमारे सीनियर्स को झेलना पड़ा, लेकिन मैंने उनकी कहानियाँ सुनी हैं। अब एक साथ हम सभी को राजस्थान को गौरवान्वित करने का मौका मिला है। चूंकि मैं निशानेबाजी में हूं, मैं एथलेटिक्स या तीरंदाजी टीम या किसी अन्य दल के साथ यात्रा नहीं करती हूं। लेकिन अब, हम सभी के पास राजस्थान के लिए पदक जीतने का मौका है और यही कारण है कि हम सभी खेलो इंडिया पैरा गेम्स के लिए उत्साहित हैं ।
सुंदर सिंह गुर्जर Rajasthan के एक और विशिष्ट एथलीट हैं, जिन्होंने चौथे एशियाई पैरा खेलों में 68.60 मीटर के विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। “हम 2018 से खेलो इंडिया गेम्स देख रहे हैं और सोचते थे कि हमें इस आंदोलन का हिस्सा बनने का मौका कब मिलेगा? लेकिन अब हम इस खेलो इंडिया पैरा गेम्स के आयोजन के लिए सरकार के बहुत आभारी हैं।गुर्जर ,जो टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में कांस्य पदक विजेता भी हैं, कहते हैं, हमें लगता है कि, कोई है जो हमें हर संभव तरीके से मुख्यधारा में लाना चाहता है

Advertisement
Next Article