India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

स्टार भारतीय Golfer Shiv Kumar ने जाहिर की टेंशन, बताया इसका भविष्य

02:33 PM Nov 30, 2023 IST
Advertisement

स्टार भारतीय Golfer Shiv Kumar का मानना ​​है कि खेल का 'वास्तविक विकास' तब होगा जब हम अधिक सार्वजनिक गोल्फ कोर्स और ड्राइविंग रेंज बनाएंगे और खेल को जनता के लिए अधिक सुलभ बनाएंगे।

अर्जुन पुरस्कार विजेता ने गोल्फ खेलते समय मानसिक तैयारी पर अपने विचार साझा किए।आप पेशेवर गोल्फ में अपनी अब तक की यात्रा, चुनौतियों का सामना, प्रमुख मील के पत्थर और रास्ते में सीखे गए सबक को कैसे देखते हैं?मैं 20 वर्षों से अधिक समय से पेशेवर हूं और इस दौरान मुझे काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा है। दुनिया भर में यात्रा करते समय, विभिन्न परिस्थितियों, पाठ्यक्रमों और संस्कृतियों का सामना करते हुए आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। हालाँकि, मैंने इसके हर मिनट का भरपूर आनंद लिया और कोई भी चीज़ नहीं बदलूँगा। जब आपको दुनिया के सभी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करनी होती है तो आप जो कठोरता सीखते हैं, वह एक ऐसा अनुभव है जिसने मुझे जीवन में किसी भी चुनौती के लिए तैयार किया है। मेरे शुरुआती सीज़न में एशिया में टूर चैम्पियनशिप जीतना और फिर 7 साल बाद अपने अगले खिताब तक गिरावट को सहना परीक्षा का समय था, लेकिन फिर भी यह आपको कठिन बनाता है और हर जीत को और भी अधिक सराहता है।

गोल्फ खेलते समय आवश्यक मानसिक तैयारी और फोकस के बारे में क्या कहना है?
उच्चतम स्तर पर गोल्फ शारीरिक से अधिक मानसिक है, जो चीज अच्छे को महान से अलग करती है वह मानसिक बढ़त और दबाव में आवश्यक दृढ़ता है। दबाव भरी परिस्थितियों में अपने दिमाग को स्थिर और शांत रहने के लिए प्रशिक्षित करना किसी भी महान खिलाड़ी की पहचान है। ध्यान और जीतने का जूनून सफलता के लिए आवश्यक तत्व हैं।

MANILA-PHILIPPINES-The Resorts World Manila Masters at the Manila Southwoods Golf and Country Club,

मैरियट बॉनवॉय राजदूत के रूप में आपकी भूमिका?
मुझे उनके गोल्फ राजदूतों में से एक के रूप में मैरियट बॉनवॉय का प्रतिनिधित्व करने पर बहुत गर्व है। यह एक ऐसी भूमिका है जिसमें मैं अपने ज्ञान और अनुभव को उनके मूल्यवान मेहमानों के साथ साझा करना चाहता हूं और उन्हें वह प्रदान करना चाहता हूं जो पैसे से नहीं खरीदा जा सकता है, रस्सियों के अंदर पहुंच जैसे अनुभव, एक-पर-एक बातचीत और सबसे बढ़कर उन्हें बेहतर गोल्फर बनने में मदद करना। विचार यह है कि गोल्फ को एक वाहन के रूप में उपयोग करते हुए अपने वफादार ग्राहकों को कुछ वापस दिया जाए और अपने मेहमानों को एक यादगार दिन का आनंद दिलाया जाए।

भारत में गोल्फ के उभरते परिदृश्य पर आपके विचार?
भारत में कॉर्पोरेट खेल तेजी से बढ़ रहा है और हमारे पास प्रतिभाशाली युवाओं का एक अविश्वसनीय समूह है। हालाँकि, खेल का वास्तविक विकास तब होगा जब हम अधिक सार्वजनिक गोल्फ कोर्स और ड्राइविंग रेंज बनाएंगे और खेल को जनता के लिए अधिक सुलभ बनाएंगे।

Advertisement
Next Article