For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

केदारनाथ धाम में पर्वत श्रृंखलाओं के बीच ग्लेशियर टूटकर नीचे गिरता नजर आया

03:02 PM Sep 03, 2023 IST
केदारनाथ धाम में पर्वत श्रृंखलाओं के बीच ग्लेशियर टूटकर नीचे गिरता नजर आया
उत्तराखंड के मन्दाकिनी नदी के पास गढ़वाल हिमालय में हिन्दुओं का प्रसिद्ध धाम केदारनाथ धाम है। इस धाम की गिनती भगवन शिव के प्रमुख 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक मानी जाती है, एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल के साथ साथ यह धाम उत्तराखंड के 4 धामों में से एक है।  2013 में आयी आपदा के कारण इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा तबाही हुई जिसके चलते वह जान और मान का बहुत नुकसान हुआ था। इस साल फिर पर्वत श्रृंखलाओं के बीच ग्लेशियर टूटकर नीचे गिरता हुआ नजर आया।
Advertisement
जाने क्या है एवलांच 
उच्च हिमालय क्षेत्र में अक्सर पर्वतों से भारी मात्रा और तेज़ बहाव से बर्फ निचे गिरती है इसे एवलांच कहते हैं और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब ऊंची चोटियों पर ज्यादा मात्रा बर्फ जम जाती है और दवाब ज्यादा होने पर बर्फ अपनी जगह से खिसक जाती है।
Advertisement
केदारनाथ में पर्वत से एवलांच आया 
केदारनाथ धाम में रविवार सुबह 7:25 बजे के करीब केदारनाथ मंदिर के पीछे सुमेरु पर्वत श्रृंखला के नीचे चौराबाड़ी की ओर पर्वत श्रृंखलाओं के बीच ग्लेशियर टूटकर नीचे गिरता नजर आया। स्थानीय लोगों ने बताया कि पर्वत श्रृंखलाओं में एक बर्फ का उबाल सा आ गया साथ ही उन्होंने बताया कि इस प्रकार की घटनाएं हिमालय में पूर्व में भी कई बार होती रही है। राहत की बात ये है की इस घटना के बाद किसी को भी किसी प्रकार की हानि नहीं हुई और सभी लोग सुरक्षित हैं।
Author Image

khushi Mahajan

View all posts

Advertisement
×