For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

तृणमूल कांग्रेस गुरुवार को बंगाल विधानसभा में राज्यपाल के खिलाफ ला सकती है प्रस्ताव!

07:32 PM Sep 04, 2023 IST
तृणमूल कांग्रेस गुरुवार को बंगाल विधानसभा में राज्यपाल के खिलाफ ला सकती है प्रस्ताव
पश्चिम बंगाल में गवर्नर हाउस और राज्य सचिवालय के बीच खींचतान और बढ़ने की आशंका है क्योंकि तृणमूल कांग्रेस राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस के कामकाज के खिलाफ विस्तारित मानसून सत्र के आखिरी दिन गुरुवार को विधानसभा में एक विशेष प्रस्ताव लाने पर विचार कर रही है। यह संभावित निर्णय सोमवार सुबह राजभवन द्वारा उन 16 राज्य विश्वविद्यालयों में अंतरिम कुलपतियों की नियुक्ति के राज्यपाल के फैसले की घोषणा के बाद आया है, जो पिछले कुछ समय से बिना कार्यात्मक प्रमुख के चल रहे थे।
Advertisement
इससे पहले गवर्नर हाउस ने रविवार को एक और अधिसूचना जारी की थी जिसमें कहा गया था कि राज्य सरकार या राज्य शिक्षा विभाग का कोई भी निर्देश किसी भी राज्य विश्वविद्यालय के किसी भी संकाय या गैर-संकाय कर्मचारियों के लिए बाध्यकारी नहीं है। राज्यपाल की कार्यप्रणाली की निंदा करते हुए एक विशेष प्रस्ताव लाने का संकेत देते हुए शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने कहा कि अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा लिया जाएगा। बोस के पूर्ववर्ती और वर्तमान भारतीय उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के कार्यकाल के दौरान भी, सत्तारूढ़ दल ने उनके खिलाफ इसी तरह का प्रस्ताव पेश किया था।
इस बीच, भाजपा के एक विधायक ने कहा कि जब जुलाई में विधानसभा का मानसून सत्र फिर से शुरू हुआ था, तब सत्ता पक्ष ने इसी तरह का संकेत दिया था कि राज्यपाल के खिलाफ प्रस्ताव लाया जा सकता है। विधायक ने कहा, “लेकिन तब ऐसा नहीं हुआ। पहले उन्हें आधिकारिक तौर पर प्रस्ताव पेश करने दीजिए और हम भी अपने विधायक दल के फैसले के मुताबिक काम करेंगे।” इससे पहले सोमवार को ब्रत्य बसु ने भी राज्यपाल के खिलाफ तीखा हमला किया था और उन्हें मसखरा तक बताया था। उन्होंने शिक्षा क्षेत्र से संबंधित राज्यपाल के विभिन्न कदमों को रोकने के लिए कानूनी कार्रवाई का भी संकेत दिया।
Advertisement
Author Image

Prateek Mishra

View all posts

Advertisement
×