For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

'मणिपुर जिस तरह की स्थिति का सामना कर रहा वह अभूतपूर्व', असम राइफल्स के DG ने 90 दशक की घटना का किया ज्रिक

11:36 AM Sep 01, 2023 IST
 मणिपुर जिस तरह की स्थिति का सामना कर रहा वह अभूतपूर्व   असम राइफल्स के dg ने 90 दशक की घटना का किया ज्रिक
मणिपुर वर्तमान में जातीय संघर्षों के कारण अभूतपूर्व स्थिति देख रहा है, इस तथ्य के कारण कि दोनों समुदायों के पास बड़ी संख्या में हथियार हैं, जिससे राज्य मुश्किल में है। असम राइफल्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ऐसी स्थिति पहले कभी नहीं देखी गई। असम राइफल्स के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल पीसी नायर ने कहा कि राज्य के लोगों को यह अहसास कराने की जरूरत है कि आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता शांति है।
Advertisement
नागा और कुकी के बीच लड़ाई हुई थी 
मणिपुर में हम जिस स्थिति का सामना कर रहे हैं वह अभूतपूर्व है। हमने पहले कभी इस तरह की किसी चीज़ का सामना नहीं किया है। ऐसा ही कुछ 90 के दशक की शुरुआत में हुआ था जब नागा और कुकी के बीच लड़ाई हुई थी और फिर 90 के दशक के अंत में कुकी समूहों के भीतर भी लड़ाई हुई थी। आज, सबसे बड़ी चुनौती दोनों समुदायों के भीतर बड़ी संख्या में हथियार हैं। इससे संबंधित, दोनों समुदायों के दिमाग हैं। आज, एक-दूसरे के खिलाफ बहुत कुछ है, यह इतना भ्रष्ट है। इसे रोकने की जरूरत है, डीजी ने कहा, “लोगों को यह अहसास कराने की जरूरत है कि आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता शांति है।
Advertisement
पिछले कुछ सालों में पूर्वोत्तर राज्य में तेजी से हुआ विकास
हालाँकि, उन्होंने पिछले दस वर्षों में पूर्वोत्तर राज्य में “अभूतपूर्व” विकास भी देखा। पिछले दशक में बुनियादी ढांचे, शैक्षणिक संस्थानों, नौकरी के अवसरों, हवाई अड्डों और राजमार्गों के मामले में अभूतपूर्व बदलाव हुए हैं, 10 साल पहले किसने कभी सोचा होगा कि एक फेमिना मिस इंडिया या डूरंड कप या एक जी20 बैठक कभी होगी? अगर कोई यह सवाल पूछे तो आप कहेंगे, क्या ऐसा सवाल पूछने के लिए आप पागल हैं” लेकिन यह सब हुआ है।

Jyoti kumari

View all posts

Advertisement
×