India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

‘लोकतंत्र बचाने के लिए एकजुट हुए हैं, अगले चुनाव में भाजपा को मिलकर हराएंगे’: बैठक से पहले बोले INDIA के नेता

06:32 PM Aug 31, 2023 IST
Advertisement
विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के कई घटक दलों के नेताओं ने बृहस्पतिवार को कहा कि वे संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए एकजुट हुए हैं और अगले लोकसभा चुनाव में मिलकर भारतीय जनता पार्टी को शिकस्त देंगे। यहां के एक पंचसितारा होटल में विपक्षी दलों के नेता एकत्र हुए हैं। वे बृहस्पतिवार देर शाम रात्रिभोज पर अनौपचारिक बैठक करेंगे और शुक्रवार को औपचारिक रूप से चर्चा करेंगे। 
बैठक के लिए मुंबई पहुंचे राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने कहा कि ‘इंडिया’ के मायने है कि हम सभी एकजुट होकर देश से गरीबी, बेरोजगारी और महंगाई हटाएं। उन्होंने कहा, ‘‘हमारा फर्ज है कि देश की एकता, अखंडता, संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए साथ मिलकर लड़ें।’’ बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा, ‘‘इंडिया की इस बैठक के कई मायने हैं। जनता खुद चाहती है कि उनके सामने एक सही विकल्प रखा जाए। लोकतंत्र और संविधान को खत्म करने वाले लोगों को जनता करारा जवाब देना चाहती है। अगर हम एकजुट नहीं होते तो जनता माफ नहीं करती।’’
समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव ने कहा, ‘‘भारत की आत्मा को बचाने के लिए विपक्षी पार्टियों का यह गठबंधन हुआ है। सत्ता में बैठे लोग भारत की मूल आत्मा को नष्ट कर, हिंदुस्तान को बर्बाद कर रहे हैं । इस गठबंधन का उद्देश्य भाजपा को 2024 में सत्ता से बेदखल करना है।’’ भाकपा महासचिव डी राजा ने कहा कि देश की स्थिति की मांग है कि सभी धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक दल एक साथ आएं और भाजपा को हराएं। उन्होंने कहा कि सबको मिलकर संविधान की रक्षा करनी है। 
राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा, ‘‘देश को एक सामूहिक नेतृत्व की आवश्यकता है जो युवाओं और समाज के सभी वर्गों की जरूरतों और आकांक्षाओं के प्रति उत्तरदायी हो। हमें ऐसी सरकार चाहिए जो अपने संवैधानिक दायित्वों के प्रति संवेदनशील हो।’’ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि ‘इंडिया को लेकर जनता की जो प्रतिक्रिया आई है उससे प्रधानमंत्री और भाजपा पूरी तरह घबरा गए हैं। उन्होंने कहा कि संविधान को बचाना और संविधान में निहित अधिकारों की रक्षा के लिए लड़ाई लड़नी होगी।
राष्ट्रीय जनता दल के मनोज झा ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन देश को जोड़ने के लिए है। उन्होंने कहा, ‘‘इस देश में बहुत सारी चीजें टूट गई हैं, सपने बिखर गए हैं। यह गठबंधन उन्हें समेटने के लिए है, इस देश की चोट को भरने के लिए है।’’ शिवसेना (यूबीटी) के नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि ‘इंडिया’ के घटक दल लोकतंत्र और संविधान बचाने के लिए लड़ रहे हैं। 
आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा ने कहा, ‘‘विपक्ष के गठबंधन से भाजपा बौखला गई है। ये लोग डरे हुए हैं कि कहीं यह गठबंधन सफल न हो जाए। लेकिन यह गठबंधन भारत के करोड़ों लोगों का है, जिसका विफल होना असंभव है।’’ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सांसद सुप्रिया सुले ने कहा, ‘‘हमारी जो भी पहचान इस दुनिया में है, वह इंडिया है। विपक्ष को दिक्कत हो रही है, इसका मतलब है कि ‘इंडिया’ अच्छा काम कर रहा है। मैं युवाओं से कहूंगी कि उन्हें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के दिखाए प्यार, सम्मान और शांति के रास्ते पर चलना चाहिए।’’
Advertisement
Next Article