India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मेघालय में बाढ़ और भूस्खलन से 7 लोगों की मौत

03:10 AM Oct 06, 2024 IST
Advertisement

मेघालय में दक्षिण गारो हिल्स जिले के गसुआपारा थाना क्षेत्र के अंतर्गत हटियासिया सोंगमा गांव में मूसलाधार बारिश के कारण हुए भूस्खलन की वजह से शनिवार को तीन बच्चों सहित एक परिवार के सात सदस्य मलबे में जिंदा दफन हो गए। मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने आज शाम बताया कि सात लोगों के शवों को निकालने के लिए तलाशी अभियान जारी है।
खराब मौसम के कारण अब तक मरने वालों की संख्या दस
गौरतलब है कि पश्चिम गारो हिल्स जिले के दालू में शुक्रवार को भीषण बाढ़ के कारण एक नाबालिग सहित तीन लोगों की मौत हो गई। इसके बाद गारो हिल्स में खराब मौसम के कारण अब तक मरने वालों की संख्या दस हो गई है। श्री संगमा ने शनिवार को एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान दोनों जिलों के उपायुक्तों को मृतकों के परिजनों को यथाशीघ्र अनुग्रह राशि जारी करने का निर्देश दिया और अधिकारियों से संसाधन जुटाने और प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने का अनुरोध किया।
बाढ़ से गारो हिल्स क्षेत्र के सभी पांच जिले बुरी तरह प्रभावित
श्री संगमा ने गारो हिल्स जिला प्रशासन के साथ बैठक की, जिसमें लगातार बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से हुए नुकसान का आकलन किया गया। बाढ़ से गारो हिल्स क्षेत्र के सभी पांच जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। दक्षिण और पश्चिम गारो हिल्स जिले खास तौर पर प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमें राहत एवं बचाव कार्यों में सक्रिय रूप से लगी हुई हैं। कई स्थानों पर भूस्खलन के कारण दालू-बाघमारा सड़क संपर्क टूट गया है।
बढ़ते पानी के कारण क्षेत्र के लकड़ी के पुल नष्ट
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने संपर्क बहाल करने के लिए वैकल्पिक मार्गों की तलाश करने का निर्देश दिया है। बढ़ते पानी के कारण क्षेत्र के लकड़ी के पुल नष्ट हो गए हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में सभी लकड़ी के पुलों की पहचान कर ली गई है और उन्हें आधुनिक संरचनाओं या बेली पुलों से बदलने का आश्वासन दिया है। उन्होंने बह गए पुलों के तत्काल पुनर्निर्माण का आदेश दिया है। उन्होंने कहा, 'प्रभावित क्षेत्रों में बिजली बहाल करना और सार्वजनिक व्यवधान को कम करना भी प्राथमिकता है।' श्री संगमा ने जिला प्रशासन और बचाव दलों से अतिरिक्त सतर्कता और त्वरित सहायता की आवश्यकता पर जोर दिया क्योंकि स्थिति पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।
उल्लेखनीय है कि शुक्रवार मध्य रात्रि से हो रही लगातार बारिश के कारण पश्चिमी गारो हिल्स के दालू क्षेत्र में बाढ़ आ गई है, तथा दक्षिणी गारो हिल्स के गसुआपारा के मैदानी क्षेत्र भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

Advertisement
Next Article