India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

75 वर्ष की उम्र में ओडिशा विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष पात्र का निधन

01:55 AM Sep 03, 2023 IST
Advertisement
ओडिशा विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और बीजू जनता दल (बीजद) के वरिष्ठ नेता सूर्य नारायण पात्रा का लंबी बीमारी के बाद शनिवार को निधन हो गया। वह 75 वर्ष के थे।
सूर्य नारायण पात्रा दिगपहांडी विधानसभा क्षेत्र से मौजूदा विधायक थे और अनुभवी राजनीतिक नेता दिवंगत बीजू पटनायक के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए थे।
आपको बता दे कि 7 बार के विधायक और दक्षिण ओडिशा के एक प्रमुख राजनीतिक नेता सूर्य नारायण पात्रा का यहां एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था।
वह पेशे से वकील, श्री पात्रा ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत बेरहामपुर नगर पालिका में पार्षद के रूप में की। वह 1990 में जनता दल के उम्मीदवार के रूप में और 1995 में भी मोहना निर्वाचन क्षेत्र से ओडिशा विधानसभा के लिए चुने गए और 2000 और 2004 के चुनावों के दौरान बीजू जनता दल के उम्मीदवार के रूप में चुने गए।
2009 के विधानसभा चुनाव में, श्री पात्रा को दिगपहांडी विधानसभा सीट पर स्थानांतरित कर दिया गया और 2009, 2014 और 2019 के विधानसभा चुनावों के दौरान तीन बार सीट जीती।
उन्होंने 01 जून 2019 से 04 जून 2022 तक ओडिशा विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। इससे पहले, बीजू पटनायक और नवीन पटनायक ने दोनों मंत्रिमंडलों में कई विभागों को संभाला था।
श्री पात्रा ने वन, ऊर्जा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यटन, सूचना प्रौद्योगिकी, संस्कृति, राजस्व और आपदा प्रबंधन और सूचना और जनसंपर्क, सहयोग और खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री के रूप में कार्य किया।
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने श्री पात्रा के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है. उन्होंने श्री पात्रा को एक मजबूत प्रशासक बताया, जिन्होंने विभिन्न विभागों को संभालकर राज्य की विकास प्रक्रिया को गति दी और अध्यक्ष के रूप में ओडिशा विधानसभा की गरिमा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
श्री पटनायक ने कहा कि श्री पात्रा के निधन से ओडिशा की राजनीति में एक बड़ा शून्य पैदा हो गया है. उन्होंने शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपना दुख व्यक्त किया है.
Advertisement
Next Article