India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

NDA गठबंधन में शामिल आजसू पार्टी ने झारखंड में जातीय जनगणना कराने का उठाया मुद्दा, क्या हर दल वोट बैंक बटोरने की बना रहा है रणनीति

05:23 PM Oct 08, 2023 IST
Advertisement

भारतीय जनता पार्टी द्वारा बिहार जाति सर्वेक्षण डेटा पर सवाल उठाने के बीच, झारखंड में एनडीए गठबंधन में शामिल ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन ने जाति आधारित जनगणना की मांग की है। रविवार को पार्टी अध्यक्ष सुदेश महतो समेत शीर्ष नेतृत्व की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया।

राज्य सरकार अपने खर्च पर कराए जाति आधारित जनगणना

आजसू पार्टी के विधायक लंबोदर महतो ने कहा कि झारखंड सरकार को अपने खर्च पर जाति आधारित जनगणना करानी चाहिए, आजसू पार्टी शुरू से ही झारखंड में जाति आधारित जनगणना के पक्ष में काफी मुखर रही है, हमारी मांग है कि झारखंड सरकार अपने खर्चे पर जाति आधारित जनगणना कराये ताकि लोगों को बड़े पैमाने पर सामाजिक न्याय मिल सके।

क्यों एनडीए में तेज हो रही है जाति आधारित जनगणना की मांग

हालांकि बीजेपी जाति सर्वेक्षण के आंकड़े जारी करने को लेकर बिहार सरकार पर लगातार हमला कर रही है, लेकिन एनडीए में पार्टी के सहयोगी अलग- अगल राय रख रहे है, एनडीए के कई सहयोगी दल जो एकल-जातीय पार्टियाँ हैं, उनका नेतृत्व बड़े पैमाने पर एक या अन्य गैर-प्रमुख ओबीसी समूहों द्वारा किया जाता है, जिनमें सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, निषाद पार्टी, अपना दल और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा सेक्युलर शामिल हैं, जिन्होंने अपने समुदायों के लिए अधिक राजनीतिक शक्ति की वकालत की है। ने अब राष्ट्रीय स्तर पर ऐसी गिनती की मांग दोहराई है।

Advertisement
Next Article