India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Andhra Pradesh: तीसरी बार CM बनेंगे Chandrababu Naidu, कार्यक्रम में PM मोदी समेत ये दिग्गज होंगे शामिल!

12:43 AM Jun 12, 2024 IST
Advertisement

Chandrababu Naidu Oath Ceremony: चंद्रबाबू नायडू चौथी बार सीएम बनने जा रहे हैं। टीडीपी सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू आज बुधवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। इसके साथ ही वह चौथी बार मुख्यमंत्री बनेंगे। चंद्रबाबू नायडू का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन कृष्णा डिस्ट्रिक्ट में केसरापल्ली आईटी पार्क में होगा। इस शपथ ग्रहण समारोह में चंद्रबाबू नायडू के साथ कई और नेता भी शपथ ले सकते हैं। पहले 10 जून को शपथ ग्रहण समारोह होने वाला था, लेकिन चूंकि 9 जून को दिल्ली में नई केंद्र सरकार का शपथ ग्रहण समारोह था इस वजह से संभावना है कि ओडिशा के शपथ ग्रहण कार्यक्रम की टाइमिंग 12 जून तय की गई है।

शपथ ग्रहण में शामिल होने वाले
रिपोर्ट के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बिहार सीएम नीतीश कुमार, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा, उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी, महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे, तेलंगाना सीएम रेवंत रेड्डी समेत कई सेलेब्रिटीज जैसे रजनीकांत, मोहन बाबू, अल्लू अर्जुन, जूनियर एनटीआर, चिरंजीवी, राम चरण भी शामिल होंगे।

पीएम मोदी का संभावित कार्यक्रम
समारोह की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव नीरभ कुमार प्रसाद ने बताया कि प्रधानमंत्री के बुधवार को सुबह 8.20 बजे दिल्ली से गन्नवरम हवाई अड्डे के लिए रवाना होने और 10.40 बजे पहुंचने की उम्मीद है। अस्थायी कार्यक्रम के अनुसार, उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के सुबह 11 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने लेने के लिए सुबह 10.55 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। इसके बाद, प्रधानमंत्री के दोपहर 12.40 बजे एयरपोर्ट पर लौटने और दोपहर 12.45 बजे भुवनेश्वर के लिए रवाना होने की उम्मीद है।

दरअसल, हाल में हुए विधान सभा चुनावों में चंद्र बाबू नायडू की तेलुगु देसम पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया था। टीडीपी ने 175 में से 135 सीटें जीतीं। वहीं पवन कल्याण की जनसेना पार्टी ने 21 सीटें जीतीं, जबकि एनडीए की ओर बीजेपी ने भी 8 सीटें जीतीं। टीडीपी और एनडीए ने चंद्रबाबू नायडू को अपना विधायक दल का नेता चुन लिया है। नायडू विजयवाड़ा के बाहरी इलाके में गन्नवरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में सुबह 11.27 बजे शपथ लेंगे। मंगलवार को तेलुगु देशम विधायक दल और एनडीए सहयोगियों ने नायडू को अपना नेता चुना। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई अन्य नेता और सेलेब्रिटी शामिल होंगे।

चौथी बार सीएम बनेंगे नायडू
बता दें कि नायडू पहली बार 1995 में मुख्यमंत्री बने और उसके बाद दो और कार्यकाल पूरे किए। मुख्यमंत्री के रूप में उनके पहले दो कार्यकाल संयुक्त आंध्र प्रदेश के नेतृत्व में थे, जो 1995 में शुरू हुए और 2004 में समाप्त हुए। तीसरा कार्यकाल राज्य के विभाजन के बाद आया। 2014 में नायडू विभाजित आंध्र प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री के रूप में उभरे और 2019 तक इस पद पर रहे। वे 2019 का चुनाव हार गए और 2024 तक विपक्ष के नेता बने रहे।

Advertisement
Next Article