IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Assam मानव तस्करी मामला: 24 गुर्गों के खिलाफ आरोपपत्र दायर

04:37 PM Feb 06, 2024 IST
Advertisement

Assam: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जाली भारतीय पहचान दस्तावेजों के साथ देश में बांग्लादेशियों और म्यांमार मूल के रोहिंग्याओं की तस्करी में शामिल अंतरराष्ट्रीय मानव तस्करी सिंडिकेट के 24 गुर्गों के खिलाफ राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए आरोप पत्र दायर किया है। आरोपपत्रित आरोपियों में चार बांग्लादेशी नागरिक और एक म्यांमार मूल का रोहिंग्या शामिल है।

Highlights:

आईपीसी, विदेशी अधिनियम और पासपोर्ट (भारत में प्रवेश) अधिनियम, 1920 के नियम पासपोर्ट (भारत में प्रवेश) नियम, 1950 के साथ पढ़े गए विभिन्न प्रावधानों के तहत सोमवार को एनआईए विशेष अदालत, असम (गुवाहाटी) के समक्ष आरोप पत्र दायर किया गया था। कुल मिलाकर राज्य पुलिस एजेंसियों के समन्वय से त्रिपुरा, असम, जम्मू कश्मीर और पश्चिम बंगाल में 39 स्थानों पर की गई व्यापक छापेमारी में एनआईए ने शुरुआत में 29 लोगों को गिरफ्तार किया था। छापेमारी के दौरान बड़ी संख्या में आपत्तिजनक दस्तावेज, जाली भारतीय पहचान दस्तावेज, बैंक दस्तावेज और डिजिटल उपकरण जब्त किए गए।

इसके बाद, जांच संबंधी सुरागों के आधार पर, त्रिपुरा से चार और आरोपियों को पकड़ा गया, जिससे कुल संख्या 33 हो गई। संगठित मानव तस्करी की विश्वसनीय जानकारी के बाद, कुछ असामाजिक तत्वों के खिलाफ असम पुलिस द्वारा शुरू में पासपोर्ट अधिनियम 1967 के तहत मामला दर्ज किया गया था। सिंडिकेट भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए जाली दस्तावेजों के साथ बांग्लादेशी नागरिकों और म्यांमार मूल के रोहिंग्याओं की भारत में तस्करी में शामिल थे। एनआईए ने बाद में मामले को अपने हाथ में लिया और इसे फिर से दर्ज किया। एनआईए की जांच से पता चला कि अंतरराष्ट्रीय मानव तस्करी सिंडिकेट त्रिपुरा, असम, पश्चिम बंगाल और अन्य क्षेत्रों में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सक्रिय थे। ये सिंडिकेट नियमित रूप से रोहिंग्या और बांग्लादेशियों की तस्करी कर रहे थे और उन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में बसाने के लिए जाली भारतीय पहचान दस्तावेज तैयार कर रहे थे।

भारत-बांग्लादेश सीमा के माध्यम से मानव तस्करी गतिविधियों में लगे एक बड़े नेटवर्क के हिस्से के रूप में, नेटवर्क का देश के अन्य हिस्सों और सीमा पार सक्रिय सुविधाप्रदाताओं और तस्करों के साथ भी संबंध था। जांच से यह भी पता चला कि सीमा के दोनों ओर के सिंडिकेट ने साजिश रची और तस्करी किए गए व्यक्तियों की सहमति प्राप्त करने के लिए प्रलोभन की पेशकश की। जांच के निष्कर्षों के अनुसार, आरोपी जाली भारतीय पहचान दस्तावेज तैयार करते थे, और बुकिंग, आश्रय, परिवहन और भीतरी इलाकों में उनकी आगे की यात्रा की व्यवस्था भी करते थे। तस्करों ने पीड़ितों का शोषण किया और अल्प कमाई पर विभिन्न असंगठित क्षेत्रों में उनके रोजगार की व्यवस्था की और उन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में बसाया। तस्करी की गई लड़कियों और महिलाओं का धोखाधड़ी और धोखे से कई अन्य तरीकों से शोषण किया गया, साथ ही कुछ रोहिंग्या महिलाओं को शादी के लिए बड़े पुरुषों को भी बेच दिया गया। जांच के अनुसार, स्थानीय अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत नकली या जाली सहायक दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों पर स्थानीय निकायों की मिलीभगत से बांग्लादेशी नागरिकों द्वारा भारतीय आईडी दस्तावेज प्राप्त किए गए थे।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article