India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood KesariSocial World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पानी की किल्‍लत से परेशान हैं बेंगलुरु में लोग, वर्क फॉर्म होम से लेकर मॉल में टॉयलेट का कर रहे इस्तेमाल

12:54 PM Mar 16, 2024 IST
Advertisement

भारत के सिलिकॉन शहर, बेंगलुरु में चल रहे जल संकट के बीच, कई निवासियों को आवश्यक जल आपूर्ति सुनिश्चित करने की उम्मीद में, खाली डिब्बे लेकर आरओ जल संयंत्र के बाहर कतार में खड़े देखा गया।शहरवासियों के लिए पेयजल के लिए संघर्ष जारी है। हाल इतना बुरा है कि पानी की कमी से लोग वर्क फॉर्म होम कर रहे है और तो और टॉयलेट करने के लिए मॉल में जा रहे हैं।भारत की सिलिकॉन वैली कहे जाने वाले बेंगलुरु में पानी की कमी के कारण लोग अलग-अलग इलाकों के लोग रेस्तरां से खाना ऑर्डर कर रहे हैं और कभी-कभी नहाने को मजबूर हो रहे हैं।

पिछले कुछ दिनों से हम पानी की समस्याओं का सामना कर रहे लोग

राज्य में पानी की कमी के मद्देनजर कर्नाटक सरकार द्वारा लगाए गए सख्त कदमों के बीच, शहर के कई निवासी अब आरओ वॉटर प्लांट पर निर्भर हैं।बेंगलुरु के एक निवासी ने कहा, "पिछले कुछ दिनों से हम समस्याओं का सामना कर रहे हैं। हम पूरी तरह से आरओ प्लांट पर निर्भर हैं।"एक अन्य स्थानीय ने पानी की असमय आपूर्ति की समस्या की शिकायत की।"हमें कम पानी मिलता है और पानी उपलब्ध है या नहीं यह जांचने के लिए हमें 2-3 दौरे करने पड़ते हैं। कावेरी जल की आपूर्ति सप्ताह में केवल एक या दो बार की जाती है। बारिश अभी तक शुरू नहीं हुई है इसलिए भूमिगत जल नहीं है और यहां तक कि कावेरी नदी में भी पानी नहीं है कम पानी,'' निवासी शब्बीर ने कहा।

कई आईटी पेशेवरों ने घर से काम किया शुरू

इस बीच, कई आईटी पेशेवरों ने घर से काम करना शुरू कर दिया है, क्योंकि शहर मौजूदा जल संकट से जूझ रहा है।एक आईटी कर्मचारी अमोघ ने कहा, "अगर हमें घर से काम मिलता है तो यह अच्छा होगा क्योंकि इससे पानी की बचत होगी। इससे हमारा समय और पानी बचेगा।"एक अन्य आईटी कर्मचारी वर्षा ने कहा, "यदि कर्मचारी कार्यालय जाते हैं तो अधिक मात्रा में पानी खर्च होता है। घर से काम करना बेहतर है। कभी नहीं सोचा था कि पानी की कमी के कारण हमें डब्ल्यूएफएच मिलेगा।"जनता की दुर्दशा बेंगलुरु में चल रहे जल संकट के प्रभाव को कम करने के लिए व्यापक जल प्रबंधन रणनीतियों की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करती है।

कांग्रेस- बीजेपी में लगातार सियासी घमासान जारी

कर्नाटक में पानी की कमी को लेकर कांग्रेस और बीजेपी में लगातार सियासी घमासान जारी है। भाजपा ने कर्नाटक की सत्तारूढ़ पार्टी पर कावेरी का पानी तमिलनाडु की ओर मोड़ने का आरोप लगाया है, जिससे उनके अपने राज्य में जल संकट गहरा गया है।हालांकि, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने आरोपों का खंडन किया और कहा कि यह सरासर झूठ है।"भाजपा आरोप लगा रही है कि तमिलनाडु को पानी छोड़ा जा रहा है - यह झूठ है। हम पानी तभी छोड़ सकते हैं जब हमारे पास पानी होगा। भले ही तमिलनाडु कहे या केंद्र हमें पानी छोड़ने के लिए कहे, हम ऐसा नहीं करेंगे।"

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article