India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood KesariSocial World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भूपेन्द्र पटेल : सेमीकंडक्टर नीति बनाने वाला गुजरात पहला राज्य

10:00 PM Mar 13, 2024 IST
Advertisement

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द, पटेल ने बुधवार को यहां कहा कि सेमीकंडक्टर जैसे उभरते क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए सेमीकंडक्टर नीति बनाने वाला गुजरात देश का पहला राज्य है।  पटेल ने धोलेरा में कॉमर्शियल सेमीकंडक्टर फैब के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि जनवरी 2024 में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने धोलेरा में अपने सेमीकंडक्टर प्लांट लगाने की घोषणा की थी और मात्र दो महीने के छोटे से अंतराल में आज धोलेरा में टाटा और साणंद में सीजी पावर के प्लान्ट््स की आधारशिला रखी जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारतीय उद्योग नित नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं। आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के तहत उनके मार्गदर्शन में आज वो चीजें संभव हो रही हैं जो कभी असंभव लगा करती थीं। सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर भी ऐसा ही एक उपक्रम है। उनका मानना है कि समस्याओं और संभावनाओं के बीच अंतर दृष्टिकोण का है और समस्याओं को संभावनाओं में बदलना ही उनकी गारंटी है।

Highlights 

विभिन्न क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी की गुंजाइश

मुख्यमंत्री ने आधुनिक समय में विभिन्न क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी की गुंजाइश और जरूरतों के बारे में बोलते हुए कहा कि आज देश में स्वास्थ्य, कृषि, लॉजिस्टिक्स जैसे कई क्षेत्रों में स्मार्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग बढ़ रहा है। आज इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गए हैं। इन सभी आधुनिक तकनीकों के मूल में सेमीकंडक्टर चिप और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट््स हैं। आज दुनिया में सेमीकंडक्टर चिप के लिए एक विश्वसनीय सप्लाई चेन की आवश्यकता है।

सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में गुजरात

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देशन में राज्य सरकार सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में गुजरात को भारत का केंद, बनाने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रही है। उन्होंने विकसित भारत के लिए विकसित गुजरात का जो सपना दिया है, उसे साकार करने के लिए गुजरात प्रतिबद्ध है। उनके इस विजन को साकार करने की गुजरात में अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर जैसे उभरते क्षेत्र को बढ़वा देने के लिए एक समर्पित सेमीकंडक्टर नीति बनाने वाला गुजरात देश का पहला राज्य है।

राज्य की सेमीकंडक्टर नीति की खास बात

श्री पटेल ने इस पर आगे बोलते हुए कहा कि राज्य की सेमीकंडक्टर नीति की खास बात यह है कि भारत सरकार द्वारा स्वीकृत सेमीकंडक्टर परियोजनाओं को राज्य में स्वत: मंजूरी मिल जाती है। उन्हें किसी अन्य विशेष अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है। धोलेरा में आकार ले रही सेमीकॉन सिटी देश का एकमात्र गंतव्य है, जहां सेमीकंडक्टर क्षेत्र से जुड़ सभी जरूरतों का ध्यान रखा गया है। यही कारण है कि दुनिया की कई सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनियाँ यहां आने के लिए उत्सुक हैं।

राज्य सरकार ने सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में उपलब्ध

धोलेरा के सेमीकॉन सिटी में स्थापित होने जा रहे नए प्लांट के बारे में बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में उपलब्ध सभी निवेश अवसरों का उचित उपयोग करने के इरादे से गुजरात राज्य इलेक्ट्रॉनिक मिशन की भी स्थापना की है। जनवरी 2024 में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में टाटा ग्रुप के चेयरमैन श्री एन। चंद्रशेखरन ने धोलेरा में अपने सेमीकंडक्टर प्लांट लगाने की घोषणा की थी और मात्र दो महीने के छोटे से अंतराल में आज धोलेरा में टाटा और साणंद में सीजी पावर के प्लान्ट््स की आधारशिला रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री के नेतृत्व में डबल इंजन सरकार की कार्य प्रतिबद्धता का जीवंत उदाहरण है।
इस पर आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि धोलेरा में उपलब्ध औद्योगिक सुविधाएं रणनीतिक रूप से सेमीकंडक्टर जैसे विश्व स्तर पर मांग वाले क्षेत्र के लिए सबसे अच्छा स्थान है।

क्षेत्रीय रेलवे और धोलेरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

इसके अलावा, अहमदाबाद को धोलेरा से जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग, क्षेत्रीय रेलवे और धोलेरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सेमीकंडक्टर क्षेत्र के लिए आवश्यक लॉजिस्टिक सुविधाएं प्रदान करेगा। धोलेरा और साणंद में स्थापित दोनों इकाइयां रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा करेंगी। गुजरात में निर्मित सेमीकंडक्टर चिप का उपयोग भारत सहित दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत जल्द ही सेमीकंडक्टर क्षेत्र में एक ग्लोबल प्लेयर के रूप में उभरेगा और प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया’ और ‘मेक फॉर द वर्ल्ड’ के दृष्टिकोण में गुजरात सबसे बड़ योगदानकर्ता होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Advertisement
Next Article