IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मुख्यमंत्री Mamata Banerjee ने कोलकाता में आयोजित की सर्वधर्म रैली

06:17 PM Jan 22, 2024 IST
Advertisement

जिस दिन अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया गया था, उस दिन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री Mamata Banerjee ने सोमवार को कोलकाता में सर्व-विश्वास रैली (संहति रैली) आयोजित की। इस अवसर पर, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने कहा कि संहति रैली ने सभी धर्मों के लिए एकजुटता प्रदर्शित की। “एकता सभी धर्मों के मूल में है! आज, संहति रैली में, ममता बनर्जी और अभिषेक बनर्जी के साथ विविध मान्यताओं की एकता के लिए समर्थन व्यक्त करने के लिए भारी भीड़ उमड़ी। यह एक मनमोहक दृश्य था क्योंकि विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों ने सभी धर्मों के लिए एकजुटता प्रदर्शित करते हुए एक साथ मार्च किया, ”टीएमसी ने एक्स पर पोस्ट किया।

Highlights:

इससे पहले, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि संहति रैली रास्ते में मस्जिदों, मंदिरों, चर्चों और गुरुद्वारों को कवर करेगी। “रैली में शामिल होने के लिए सभी का स्वागत है। रैली में सभी धर्मों के लोग मौजूद रहेंगे।” इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में आज अयोध्या में भगवान राम की नई मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न हुआ। प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के मंदिर शहर में भव्य कार्यक्रम में भाग लेते हुए कहा कि राम लला की मूर्ति के अनावरण का क्षण न केवल विजय का बल्कि विनम्रता का भी अवसर है। “यह उत्सव का क्षण है और साथ ही भारतीय समाज की परिपक्वता का प्रतिबिंब भी है। यह न केवल विजय का बल्कि विनम्रता का भी अवसर है। विश्व का इतिहास स्वयं इस बात का प्रमाण है कि कई देश अपने ही इतिहास में उलझे रहते हैं और ऐसे देशों ने जब अपनी समस्याओं को सुलझाने का प्रयास किया तो उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन हमारे देश ने जिस तरह से इतिहास की गांठें खोलीं, वह इस बात का प्रमाण है कि हमारा भविष्य और भी कठिन होने वाला है। हमारे अतीत से भी सुंदर,'' उन्होंने कहा।

पीएम ने कहा कि मंदिर का निर्माण, जिसे 'आग भड़काने वाला' माना जाता था, शांति, धैर्य, सद्भाव और देश की एकता का प्रतीक है। “एक समय ऐसा भी था जब कुछ लोग कहा करते थे, 'राम मंदिर बन तो आग लग जाएगी'। ऐसे लोग भारत की सामाजिक भावना की पवित्रता को नहीं समझ सके। रामलला के इस मंदिर का निर्माण भारतीय समाज में शांति, धैर्य, आपसी सद्भाव और समन्वय का भी प्रतीक है। हम देख रहे हैं कि यह निर्माण किसी आग को नहीं, बल्कि ऊर्जा को जन्म दे रहा है।'' पीएम ने यह भी कहा कि अयोध्या का मंदिर राम के रूप में राष्ट्रीय चेतना का मंदिर है. प्रधानमंत्री लाल मुड़े हुए दुपट्टे पर चांदी का 'छत्तर' (छाता) रखकर मंदिर परिसर के अंदर चले गए। अनुष्ठान के दौरान आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी गर्भगृह में मौजूद थे। समारोह आयोजित होने पर भक्तों और मेहमानों ने 'जय श्री राम' के नारे लगाए।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article