India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सीएम एकनाथ शिंदे ने लेक लाडकी योजना शुरु करने का किया ऐलान, जानें स्कीम से जुड़ी हर जरुरी बात

11:46 AM Oct 11, 2023 IST
Advertisement

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को 'लेक लड़की' प्रोत्साहन योजना की घोषणा की, जिसके तहत कम आय वाले परिवारों की लड़कियों को उनके जन्म के बाद विभिन्न चरणों में वित्तीय सहायता मिलेगी। यह योजना लाभार्थियों को 18 वर्ष की आयु तक कुल 1 लाख रुपये की सहायता प्राप्त करने की अनुमति देगी। राज्य कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद शिंदे ने इस फैसले की घोषणा की।

जानिए किन लोगों को मिलेगा लाभ

बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए शिंदे ने कहा, आज कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि राज्य सरकार पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक परिवार में बेटी के जन्म पर 5,000 रुपये, प्रत्येक को 6,000 रुपये देगी, जब लड़की स्कूल में पहली कक्षा में प्रवेश लेती है, तो 7,000 रुपये जब लड़की छठी कक्षा में होती है, 8,000 रुपये जब वह 11वीं कक्षा में होती है और 75,000 रुपये जब लड़की 18 साल की हो जाती है। कुल मिलाकर, प्रत्येक लड़की को 1 लाख रुपये मिलेंगे। जब तक वह 18 साल की नहीं हो जाती।

योजना का उद्देश्य लड़कियों की संख्या में वृद्धि करना है

इस साल की शुरुआत में 2023-24 के बजट में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस द्वारा की गई घोषणा के अनुरूप, राज्य मंत्रिमंडल ने 1 अप्रैल, 2023 से 'लेक लड़की' प्रोत्साहन योजना को लागू करने का निर्णय लिया था। योजना का उद्देश्य लड़कियों का अनुपात बढ़ाना, उनकी शिक्षा को बढ़ावा देना और कुपोषण और बाल विवाह को कम करना है। मुख्यमंत्री शिंदे ने मंगलवार को यह भी घोषणा की कि उनकी पार्टी, वार्षिक दशहरा रैली शिवाजी पार्क के बजाय क्रॉस मैदान में आयोजित करेगी।

 

Advertisement
Next Article