IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

CM Mamata : वोट के लिए CAA का रोना रो रही बीजेपी

02:42 PM Jan 29, 2024 IST
Advertisement

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री Mamata Banerjee ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव करीब आते ही पार्टी ने वोटों की खातिर फिर से "सीएए-सीएए" का रोना शुरू कर दिया है। आपको बता दे की मुख्यमंत्री बनर्जी की यह टिप्पणी केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर के रविवार को उस बयान के बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) एक सप्ताह में पूरे देश में लागू किया जाएगा।

Highlights:

ममता बनर्जी ने सोमवार को पश्चिम बंगाल के कूच बिहार में एक सार्वजनिक वितरण कार्यक्रम में कहा “हमने एनआरसी के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। राजबंशी भारत के नागरिक हैं। उन्होंने वोटों की खातिर फिर से सीएए, सीएए चिल्लाना शुरू कर दिया है, ”। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि उनकी सरकार ने सभी कॉलोनियों को "स्थायी पते" के रूप में स्वीकार किया है और विभिन्न राज्य सरकार के लाभों का लाभ पाने वाले सभी निवासी देश के नागरिक हैं। “आप सभी नागरिक हैं। हमने सभी कॉलोनियों को स्थायी पते दे दिए हैं। उन्हें राशन मिलता है, स्कूल जाते हैं, छात्रवृत्ति मिलती है, किसान बंधु, शिक्षाश्री, ओइकोश्री, लक्ष्मीर भंडार मिलते हैं। यदि वे नागरिक नहीं होते तो उन्हें ये लाभ कैसे मिल सकते थे? यदि वे नागरिक नहीं होते तो क्या वे वोट डालने में सक्षम होते?” बनर्जी ने सवाल किया।

केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के लिए केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए बनर्जी ने कहा, “क्या आपको सीतलकुची मामला याद है? सीआईएसएफ ने इससे पहले चार लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी है। वे लोगों को ऐसे गोली मारते हैं मानो वे जमींदार हों। अगर आपके गांव में कोई आप पर अत्याचार करता है तो सबसे पहले एफआईआर करें। वे भय पैदा करते हैं और एजेंसियों के माध्यम से चुनाव कराते हैं।” विभिन्न रिपोर्टों में दावा किया गया है कि 2021 में विधानसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल के सीतलकुची में सीआईएसएफ की गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गई।

भाजपा पर राजनीतिक विरोधियों को परेशान करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय जांच ब्यूरो का दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए बनर्जी ने कहा, “वे नेताओं को फोन करते हैं और कहते हैं कि यदि आप हमारे साथ नहीं आते हैं, तो हम आपके घर ईडी भेज देंगे। ईडी क्या करेगी? क्या करेगी सीबीआई? वे आज यहां हैं, हो सकता है कल वे यहां न हों।'' नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा पेश किए गए सीएए का उद्देश्य सताए गए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करना है - जिनमें हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई शामिल हैं - जो बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से चले गए और पहले भारत आए। 31 दिसंबर 2014। दिसंबर 2019 में संसद द्वारा सीएए के पारित होने और उसके बाद राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद, देश के विभिन्न हिस्सों में महत्वपूर्ण विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article