IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राज्य के CM भी बन सकते है VICE chancellors

05:21 PM Nov 21, 2023 IST
Advertisement

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मंगलवार को कहा कि राज्यों के सत्तारूढ़ मुख्यमंत्री विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति की भूमिका निभा सकते हैं, खासकर विश्वविद्यालयों के विकास के लिए। तमिलनाडु डॉक्टर जे जयललिता म्यूजिक एंड फाइन आर्ट्स यूनिवर्सिटी' में एक दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए स्टालिन ने कहा कि अगर चांसलर का पद दूसरे हाथों में होता, तो विश्वविद्यालयों का लक्ष्य नष्ट हो जाता।

विश्वविद्यालय पूरी तरह से राज्य निधि द्वारा वित्त पोषित

स्टालिन ने राज्य की मुख्यमंत्री को तमिलनाडु डॉक्टर जे जयललिता संगीत और ललित कला विश्वविद्यालय का चांसलर बनाने के दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता के फैसले की भी सराहना की। हमें गर्व हो सकता है, क्योंकि भारत में, यह एकमात्र विश्वविद्यालय है जो विशेष रूप से संगीत के लिए बनाया गया था। यह विश्वविद्यालय पूरी तरह से राज्य निधि द्वारा वित्त पोषित है। इससे भी अधिक, इस विश्वविद्यालय का कुलाधिपति बनने का अधिकार एक सत्तारूढ़ मुख्यमंत्री को है।" मैं राजनीति की बात नहीं कर रहा हूं, सिर्फ हकीकत बता रहा हूं। इस तरह अगर सीएम सभी विश्वविद्यालयों के चांसलर होते, तभी विश्वविद्यालयों का विकास होता।

उनकी तहे दिल से सराहना

"अगर चांसलर दूसरे हाथों में होते तो विश्वविद्यालयों का लक्ष्य ही नष्ट हो जाता। इस बात को समझते हुए 2013 में पूर्व सीएम जयललिता ने फैसला किया कि इस यूनिवर्सिटी के चांसलर राज्य की सीएम ही होंगी। इसके लिए हम उनकी तहे दिल से सराहना कर सकते हैं। मैं भी हूं।" आज की स्थिति के बारे में उनकी सोच की सराहना करते हुए, “स्टालिन ने कहा। इस महीने की शुरुआत में, तमिलनाडु सरकार ने राज्यपाल आरएन रवि के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है और उन पर भारथिअर विश्वविद्यालय, तमिलनाडु शिक्षक शिक्षा विश्वविद्यालय और विश्वविद्यालय में कुलपतियों की नियुक्ति के लिए खोज समितियों के गठन और पुनर्गठन के मामले में कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

Advertisement
Next Article