India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

CM Stalin ने PM मोदी से की मुलाकात,समग्र शिक्षा योजना के लिए मांगा धन

04:50 PM Sep 27, 2024 IST
Advertisement

CM स्टालिन : ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और समग्र शिक्षा योजना के तहत केंद्रीय फंड जारी करने और 50:50 इक्विटी शेयरिंग के आधार पर चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना चरण- II को मंजूरी देने का अनुरोध करते हुए एक ज्ञापन सौंपा।

Highlight

स्टालिन ने मुलाकात को अच्छा बताया

मुख्यमंत्री ने भारतीय मछुआरों के पारंपरिक मछली पकड़ने के अधिकारों को सुरक्षित करने और पकड़े गए मछुआरों रिहाई में तेजी लाने के लिए स्थायी समाधान की भी मांग की।स्टालिन ने लगभग 40 मिनट की बैठक को अच्छा बताया और कहा कि प्रधानमंत्री को तीन अनुरोधों वाला एक विस्तृत ज्ञापन दिया गया है।स्टालिन ने संवाददाताओं से कहा, पीएम मोदी से मिलकर खुशी हुई। पीएम मोदी ने भी हमसे खुशी जताई। इस सुखद मुलाकात को उपयोगी बनाने के लिए सब कुछ पीएम मोदी के हाथ में है।

चेन्नई मेट्रो के दूसरे चरण को लागू करने की मांग

मुख्यमंत्री ने कहा, मैंने पीएम मोदी से 3 महत्वपूर्ण अनुरोध किए हैं। मैंने पीएम मोदी को हमारे अनुरोधों को सूचीबद्ध करते हुए एक विस्तृत ज्ञापन दिया है।पीएम मोदी को ज्ञापन के बारे में बताते हुए सीएम स्टालिन ने कहा, जिस तरह केंद्र और राज्य सरकारों ने मिलकर चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण को लागू किया, उसी तरह चेन्नई मेट्रो के दूसरे चरण को भी लागू किया जाना चाहिए।

अब तक 18564 करोड़ खर्च

2021-22 के बजट के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि चेन्नई मेट्रो रेल चरण दो परियोजना के लिए धन आवंटित किया जाएगा। केंद्र सरकार ने 2022 को भी मंजूरी दी। अब तक कार्यों के लिए 18,564 करोड़ खर्च किए जा चुके हैं, लेकिन केंद्रीय मंत्री तमिलनाडु से मंजूरी लंबित होने के कारण हमें केंद्र सरकार से धन नहीं मिला है। इससे मेट्रो रेल परियोजना धीमी हो गई है। इसलिए मैंने पीएम मोदी से बिना देरी किए इसके लिए धन जारी करने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी से समग्र शिक्षा योजना के तहत धन जारी करने का भी अनुरोध किया। स्टालिन ने कहा, तमिलनाडु सरकार ने पहले ही एनईपी के कुछ अच्छे सुझावों को लागू कर दिया है।

स्टालिन ने NEP 2020 लागू करने का आश्वासन दिया है

तमिलनाडु सरकार मुफ़्त नाश्ते जैसी योजनाएँ भी लागू कर रही है, जो अन्य राज्यों में लागू नहीं हैं। लेकिन तमिलनाडु तीन-भाषा नीति का पालन करने के लिए सहमत नहीं है, जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर है। भले ही एनईपी ने आश्वासन दिया हो कि किसी भी राज्य पर भाषा थोपी नहीं जाएगी, लेकिन यह समझौता ज्ञापन पर स्पष्ट नहीं लिखा था। इसलिए हम समझौता ज्ञापन में बदलाव करने के लिए कह रहे हैं। हमने तमिल मछुआरों के सामने आने वाली समस्याओं को भी सूचीबद्ध किया है।

(Input from ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article