India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के घोषणापत्र में कांग्रेस ने जनता से किए बड़े वादे

06:07 PM Oct 17, 2023 IST
Advertisement

मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने है। जिसके बाद राजनीतिक पार्टियां अभी से ही चुनाव की तैयारियां शुरु कर चुकी है। कांग्रेस ने घोषणा-पत्र जारी करने की तैयारी भी कर ली। कहा जा रहा है जल्द ही कांग्रेस जनता के सामने अपमा घोषणा-पत्र जारी कर सकती है।
रणदीप सुरजेवाला जारी करेंगे घोषणा-पत्र
घोषणा-पत्र को लेकर पार्टी के एक प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और AICC महासचिव रणदीप सुरजेवाला घोषणा-पत्र जारी करेंगे। इस बीच कई लोगों के मन में सवाल होंगे की कांग्रेस घोषणापत्र में कौन कौैन से बड़े वादे किए है। उसके बारे में बात करें तो इस बार के घोषणापत्र में मध्य प्रदेश में जाति जनगणना सबसे बड़ा वादा रहने वाला है।
राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने दी गारंटी
इसके साथ ही राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने कांग्रेस के मध्य प्रदेश की सत्ता में आने पर कई ‘‘गारंटी’’ को लागू करने की घोषणा की है, जिसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना ओपीएस 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली, महिलाओं के लिए 1,500 रुपये की मासिक सहायता और किसान कृषि ऋण माफी और एलपीजी सिलेंडर 500 रुपये में उपलब्ध कराने का वादा किया है।
पहली से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों निःशुल्क शिक्षा
आपको बता दें बीते दिनों प्रियंका गांधी ने एक रैली की थी जिसमें प्रियंका गांधी वाद्रा ने सत्ता में आने पर छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की घोषणा की थी, जिसके तहत कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को हर महीने 500 रुपये, कक्षा 9 और 10 के छात्रों को 1,000 रुपये और कक्षा 11 और 12वी के छात्रों को 1,500 रुपये हर महीने दिए जाएंगे.
प्रियंका गांधी ने नई घोषणा करते हुए कहा था कि पढ़ो और पढ़ाओ योजना के तहत पहली से बारहवीं कक्षा तक के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देंगे।
राज्य में होगी जाति मतगणना
इतना ही नहीं काग्रेस ने गारंटी देते हुए कहा था कि अगर सरकार बनी तो अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण 27 प्रतिशत करेंगे, जाति आधारित जनगणना कराएंगे, जहां आदिवासी 50 प्रतिशत से ज्यादा हैं, वहां छठवीं अनुसूची लागू करेंगे, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के बैकलॉग के पद तत्काल भरेंगे, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर और गांव को मिलने वाली राशि बराबर करेंगे इस तरह के वादे कांग्रेस ने जनता से किए है। मध्य प्रदेश में कुल 230 सीटें है इन सीटों पर 17 नवंबर को मतदान होगा औऱ तीन दिसंबर को मतगणना होगी ।

 

 

Advertisement
Next Article