India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Chhattisgarh मुख्यमंत्री की पहल पर संपूर्णता अभियान से वंचित आदिवासी समूह 'पंडो' को होगा लाभ

12:50 PM Oct 10, 2024 IST
Advertisement

Chhattisgarh : संपूर्णता अभियान के तहत सूरजपुर जिले में विशेष रूप से वंचित आदिवासी समूह (पीवीटीजी) पंडो जनजाति के लोगों को उनके गांव में सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के निर्देशों का पालन करते हुए, अलग-अलग विभागों के अधिकारी हर बुधवार को 'पंडो' जनजाति के मदनपुर गांव में एक विशेष शिविर आयोजित करते हैं और उनकी समस्याओं का समाधान करते हैं, जिसमें राजस्व मामले, आधार अपडेट, आयुष्मान कार्ड बनाना और अन्य शामिल हैं।

Highlight

पंडो जनजाति के लोगों को उनके गांव में सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

शिविर में आदिवासी लोगों को टीकाकरण, सिकल सेल एनीमिया, टीबी परीक्षण, सरकारी योजनाओं और अन्य के बारे में भी जानकारी दी जाती है।
राज्य में भाजपा सरकार बनने के बाद पीवीटीजी के उत्थान के लिए व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं और इसी कड़ी में संपूर्णता अभियान चलाया जा रहा है। सूरजपुर जिले के मदनपुर गांव की निवासी अनीता राठिया ने मीडिया से बातचीत में बताया कि वे इन शिविरों में चिकित्सा जांच और दवाइयां प्राप्त कर रहे हैं। शिविर में भाग लेने के लिए पंजीकरण कराने आई राठिया ने कहा, हमें अपनी समस्याओं के समाधान में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यहां के लोगों को यह नहीं पता कि समस्याओं के समाधान के लिए किससे संपर्क करना है, लेकिन शिविर की शुरुआत हमारे लिए वरदान साबित हुई।

सूरजपुर के सभी छह ब्लॉकों में हर बुधवार को शिविर लगाए जा रहे हैं

मदनपुर गांव की एक अन्य निवासी फूलसुंदरी पंडो ने बताया कि शिविर से यहां के लोगों को काफी लाभ मिल रहा है और किसी को भी दस्तावेज प्राप्त करने के लिए जिला मुख्यालय नहीं जाना पड़ता। सूरजपुर कलेक्टर रोहित व्यास ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार के निर्देश के बाद प्रधानमंत्री जनमन योजना से प्रेरणा लेते हुए संपूर्णता अभियान शुरू किया गया है। कलेक्टर ने आगे बताया कि पंडो जनजाति के लोगों को सरकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए सूरजपुर के सभी छह ब्लॉकों में हर बुधवार को शिविर लगाए जा रहे हैं।

पंडो जनजाति के लोग अलग-अलग योजनाओं से वंचित थे

प्रशासन ने पंचायत स्तर पर सर्वेक्षण कर प्रत्येक परिवार में सदस्यों की संख्या, उन्हें मिल रही योजनाओं का लाभ और नहीं मिल रहे लाभों सहित अन्य विवरण एकत्र किए थे। सर्वेक्षण के निष्कर्षों से पता चला कि पंडो जनजाति के लोग अलग-अलग योजनाओं से वंचित थे, जिसके बाद शिविर आयोजित करने की पहल की गई। कलेक्टर ने कहा कि इस पहल से लगभग 20,000 परिवार लाभान्वित हुए हैं।

सतत विकास को बढ़ावा देना

नीति आयोग द्वारा संपूर्णता अभियान की शुरुआत भारत भर के 500 आकांक्षी ब्लॉकों और 112 आकांक्षी जिलों में 12 प्रमुख सामाजिक क्षेत्र संकेतकों में संतृप्ति प्राप्त करने के लिए की गई थी। अभियान के लक्ष्य हैं, विकास संबंधी अंतराल को पाटना, परिवर्तनकारी बदलाव लाना, जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाना, आर्थिक विकास के अवसर पैदा करना और सतत विकास को बढ़ावा देना।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article