India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भूकंप ने मचाई तबाही, देश में अफरा तफरी का माहौल..

06:36 AM Apr 05, 2024 IST
Advertisement

दुनिया में लगातार प्राकृतिक तबाही देखने को मिल रही है। खबर भारत के हिमाचल प्रदेश से आ रही है जहां पर गुरुवार शाम भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई। उत्तर भारत के कई इलाकों जैसे चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रात 9:34 बजे हिमाचल प्रदेश के चंबा में भूकंप आया जिसकी तीव्रता 5.3 मापी गई। भूकंप के झटके चंबा से करीब 350 किमी से ज्यादा दूर तक महसूस किये गए। राहत की बात यह हैं कि अभी तक किसी प्रकार के जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है।

आपको बता दें कि इससे पहले 1 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश के चमोली, लाहौल और स्पीति में कम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 1905 में आज ही के दिन हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में 8 तीव्रता के भूकंप से बड़े पैमाने पर जान माल की क्षति हुई थी।

इससे पहले ताइवान में आए भूकंप ने भीषण तबाही मचाई थी जिसके कारन कई इमारते गिर कर ढेर हो गई। इस भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गयी थी। देश में चरों तरफ अफरा तफरी का माहौल बन गया और इसी बीच ट्रेन सेवाएं सस्पेंड कर दी गई साथ ही लम्बे समय तक बिजली सप्लाई बाधित रही थी।

Advertisement
Next Article