India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

विश्व के कुख्यात सट्टा किंग Mahadev App के प्रमोटरों पर ED की बड़ी कार्रवाई, 450 करोड़ की अवैध संपत्ति मिली

12:13 PM Sep 16, 2023 IST
Advertisement
भोपाल (मनीष शर्मा ) केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय के रायपुर स्थित छत्तीसगढ़ कार्यालय द्वारा ऑनलाइन सट्टे से संबंधित पिछले 5 सालों से देश में चल रहे महादेव एप के प्रमोटरों पर बड़ी कार्रवाई की है। विश्व के सबसे बड़े कुख्यात सटोरिये सौरभ चंद्राकर, रत्नेश जैन, रवि उप्पल सहित सैकड़ो लोगों द्वारा हजारों करोड़ का लेनदेन हवाला के मार्फत करने का खुलासा हुआ है। सट्टे से भारी रकम एकत्रित कर भोपाल, इंदौर, दिल्ली, मुंबई में करोड़ों रुपए की प्रॉपर्टी में निवेश किया गया इसका भी खुलासा हुआ है।
विस्तृत जानकारी के अनुसार देशभर में आनलाइन सट्टेबाजी के लिए मशहूर ऐप के मनी लाड्रिंग के मामले दुबई से भोपाल का कनेक्शन सामने आया है। ईडी ( इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट ) ने भोपाल के ट्रैवल्स एजेंसी सहित कई अन्य लोगों के ठिकानों पर दबिश दी है। जिसमें हवाला कारोबारी और पेट्रोल पंप संचालक के पास से महादेव ऐप के सिंडिकेट के जरिए लेनदेन का हिसाब मिला है। ईडी की सर्चिंग के दौरान 50 करोड़ रुपए कैश भी बरामद किए गए हैं। इसके अलावा लेनदेन से जुड़े हुए दस्तावेजों को भी जब्त किया गया है। खास तौर से ईडी ने मनी लाड्रिंग एक्ट के तहत शिकंजा कसा है।
ईडी के अधिकारियों के मुताबिक राजधानी में धीरज आहूजा और विशाल आहूजा के रैपिड ट्रैवल्स के परिसरों पर भी तलाशी ली। कंपनी महादेव एपीपी प्रमोटरों, परिवार, व्यावसायिक सहयोगियों और यहां तक कि उन मशहूर हस्तियों के लिए पूरे टिकटिंग संचालन के लिए जिम्मेदार थी, जो फेयरप्ले.कॉम, रेडडायना एपीपी, महादेव एपीपी जैसी सट्टेबाजी वेबसाइटों के जरिए ट्रांजेक्शन करते थे।यह दावा किया गया कि सट्टेबाजी पैनल से अवैध नकद कमाई को आहूजा बंधुओं ने चतुराई से मुख्य टिकट प्रदाताओं के पास जमा कर दिया था, और वॉलेट बैलेंस का उपयोग घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय टिकट बुक करने के लिए किया गया था। 
रैपिड ट्रैवल्स महादेव समूह के अधिकांश आयोजनों के लिए यात्रा व्यवस्था करने में शामिल था। रैपिड ट्रैवल्स द्वारा दुबई में महादेव एप के प्रमोटर के विवाह समारोह में 100 करोड रुपए के टिकट हवाला के जरिए नगद प्राप्त कर किए गए। ईडी की कार्रवाई के बाद धीरज अहूजा तथा विशाल आहूजा पूरे परिवार के साथ दुबई फरार हो गए।
सितंबर में संयुक्त अरब अमीरात में वार्षिक स्टार-स्टडेड कार्यक्रम आयोजित किए गए। सूत्रों का कहना है कि रैपिड ट्रैवल्स के पास वीआईपी और सेलिब्रिटी के टिकट बुक कराने का जिम्मा था। इसके अलावा हवाला के जरिए ट्रांजेक्शन के भी रिकार्ड मिले हैं। सूत्रों से पता चला है कि विशाल आहूजा और धीरज अहूजा द्वारा भोपाल में लगभग 100 करोड़ की प्रॉपर्टी हवाला के पैसों से पिछले दो सालों में खरीदी गई है।छत्तीसगढ़ में छापेमारी से मिला एमपी का लिंक शादी के खर्च के साथ प्राइवेट प्लेन के लिए भी किया कैश में हवाले के जरिए भुगतान ऑनलाइन जुआ ऐप महादेव बुक मनी लॉन्ड्रिंग मामले के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। कोलकाता, भोपाल, मुंबई में तलाशी के बाद 417 करोड़ रुपये जब्त किए हैं।
छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल महादेव ऑनलाइन ऐप चलाते हैं और दुबई से संचालन कर रहे हैं। फरवरी 2023 में, चंद्राकर ने आरएके, यूएई में शादी की और शादी के लिए, महादेव एपीपी के प्रमोटरों ने लगभग 500 करोड़ रुपये नकद खर्च किए। परिवार के सदस्यों को नागपुर से यूएई तक ले जाने के लिए निजी जेट किराए पर लिए गए थे। सूत्रों से जानकारी प्राप्त हुई है कि महादेव एप के प्रमोटरों द्वारा लगभग 50000 करोड रुपए पिछले कुछ वर्षों में भारत में सट्टा खिलाकर अर्जित किया गया है जो की प्रवर्तन निदेशालय की जांच का विषय है। 
सूत्र यह भी बताते हैं कि महादेव एप के प्रमोटरों के कई सरकारी अधिकारी तथा राजनीतिज्ञों से लेनदेन के संबंध है उसकी भी परिवर्तन निदेशालय जांच कर रहा है।प्रदर्शन के लिए मशहूर हस्तियों को काम पर रखा गया था शादी में। वेडिंग प्लानर, डांसर, डेकोरेटर आदि को मुंबई से काम पर रखा गया था और नकद भुगतान करने के लिए हवाला चैनलों का इस्तेमाल किया गया था। इसमें भोपाल में ट्रैवल्स एजेंसी की मदद ली गई।
Advertisement
Next Article