India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मध्य प्रदेश में चुनावी सरगर्मियां हुई तेज, कौन देगा किसको कितनी टक्कर ?

11:44 AM Oct 16, 2023 IST
Advertisement

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव का ऐलान होने से सारी पार्टिया चुनावी तैयारी में जुटी हुई है। यहां भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टिया अपने उम्मीदवारों पर फोकस कर रही है। भाजपा ने पहले ही अपने उम्मीदवारों को घोषित कर दिया थ । वही कांग्रेस ने पहली सूची जारी की है इसमें पूर्व सीएम कमलनाथ को छिंदवाड़ा से टिकट दिया गया है वही शिवराज सिंह के सामने भी कांग्रेस ने उम्मीदवार घोषित कर दिया है । बता दें कि मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर 17 नवंबर को चुनाव होना है इस चुनाव में भाजपा ने केंद्रीय मंत्री सांसद और सीएम पद के दावेदारो को टिकट दिया है वहीं अब कांग्रेस ने भी अपनी पहली सूची जारी कर दी है कांग्रेस ने छिंदवाड़ा से पूर्व CM कमलनाथ को चुनाव मैदान उतारा है बता दे कि छिंदवाड़ा पूर्व CM कमलनाथ का ही गढ़ माना जाता है बीते साल पहले 2018 के चुनाव में कमलनाथ को यहां से जीत मिली थी जिसके बाद कांग्रेस ने उन्हें ही सीएम घोषित किया था । कांग्रेस ने अपने कुल 144 उमीदवारों में जनरल 47, अल्पसंख्यक 6, ओबीसी 39, एससी 22, एसटी 30 शामिल हैं.  इनमें 19 उम्मीदवार महिलाएं हैं ।वहीं भाजपा ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को बुधनी विधानसभा से टिकट दिया है । CM शिवराज इस सीट से चार बार से लगातार जीत कर CM बने हैं ।CM शिवराज के सामने कांग्रेस ने विक्रम मास्ताल को टिकट दिया हैं विक्रम मास्ताल ने रामायण-2 में हनुमान के किरदार निभाया था ।

वीआईपी सीटों पर भाजपा ने दिग्गजों को दिया टिकट

भाजपा ने दिमनी विधानसभा से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर को टिकट दिया हैं । इसके अलावा भाजपा ने केंद्रीय मंत्री केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल को नरसिंहपुर विधानसभा से टिकट दिया है। माना जाता है कि इस सीट पर पटेल परिवार का दबदबा रहता हैं । निवास विधानसभा सीट से केंद्रीय राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते चुनावी मैदान में उतरे हैं । BJP ने दिग्गज नेता कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर-1 से टिकट दिया है।

कांग्रेस ने इन दिग्गज नेताओं के रिश्तेदारों को दिया टिकट

कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह के पुत्र अजय सिंह को चुरहट से कांग्रेस ने टिकट दिया है। वही नेता प्रतिपक्ष रहे कांग्रेस विधायक सत्यदेव कटारे के पुत्र हेमंत कटारे को अटेर से टिकट मिला है । वहीं केंद्रीय मंत्री और पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष  कांतिलाल भूरिया के पुत्र विक्रांत भूरिया को झाबुआ से टिकट दिया गया है ।

Advertisement
Next Article