India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गुजरात में भारी बारिश के बाद बाढ़ की स्थिति उत्पन्न, जूनागढ़ के गांवों में घुसा पानी, NDRF टीम ने संभाला मोर्चा

12:17 PM Sep 19, 2023 IST
Advertisement

जूनागढ़ जिले के आखा गांव में एनडीआरएफ की टीम शाम 6:50 बजे मौके पर पहुंची और बचाव कार्य शुरू किया, टीम ने अलग-अलग स्थानों से एक वरिष्ठ नागरिक और 4 अन्य ग्रामीणों को सुरक्षित बचाया। एनडीआरएफ की टीमों ने सोमवार को गुजरात के अरावली जिले में भारी बारिश के बाद निचले इलाकों में फंसे 157 लोगों को बचाया। बता दें कि गुजरात में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न इसलिए हुई क्योंकि सरदार सरोवर नर्मदा बांध से पांच लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया, और राज्य में लगातार तेज बारिश हो रही है।

 

270 से अधिक नागरिकों सुरक्षित निकाला गया

एनडीआरएफ ने लकेश्वरी गांव के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि वह भारी बारिश से प्रभावित संबंधित जिलों के कलेक्टरों के साथ समय- समय पर स्थिति का आकलन ले रहे हैं और वर्तमान में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ दोनों की 10 टुकड़ियों को विभिन्न स्थानों पर बचाव कार्यों में तैनात किया गया है। पटेल ने कहा, 270 से अधिक नागरिकों को सफलतापूर्वक बचाया गया है और वाहनों की आवाजाही तेजी से बहाल करने के लिए सड़कों पर गिरे पेड़ों को हटाने का काम शुरू हो गया है।

जानिए क्यों बने गुजरात में बाढ़ जैसै हालात

नर्मदा नदी पर भरूच और अंकलेश्वर के बीच पुल संख्या 502 पर जल स्तर 40 फीट से अधिक यानी 28 फीट के खतरे के निशान से लगभग 12 फीट ऊपर था, जिससे रेलवे यातायात बंद करना पड़ा और रद्द करना पड़ा। मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों से समय-समय पर सिस्टम द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करने और सिस्टम को आवश्यक सहयोग प्रदान करने की अपील की है, पश्चिम रेलवे के अनुसार, बाढ़ के कारण मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस सहित कम से कम 18 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। शनिवार को केवड़िया कॉलोनी में सरदार सरोवर नर्मदा बांध के 30 में से 23 गेट 5.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ने के लिए खोल दिए गए।

Advertisement
Next Article