India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

खुशखबरी! महाराष्ट्र सरकार ने ईद मिलाद-उन-नबी की छुट्टी शुक्रवार तक बढ़ाई

07:34 PM Sep 27, 2023 IST
Advertisement

महाराष्ट्र सरकार ने विपक्ष और मुस्लिम समूहों की इच्छाओं के आगे झुकते हुए, ईद मिलाद-उन-नबी की छुट्टी एक दिन आगे बढ़ाकर शुक्रवार (29 सितंबर) तक करने का फैसला किया है। महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने बुधवार शाम इस आशय की घोषणा की और राज्य कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष एम. आरिफ नसीम खान और अन्य ने उनका स्वागत किया।

इससे पहले, विसर्जन समारोह और ईद मिलाद-उन-नबी के उपलक्ष्य में अनंत चतुर्दशी की आधिकारिक राजकीय छुट्टी एक ही दिन 28 सितंबर को पड़ रही है। चूंकि दोनों त्योहारों के लिए विशाल जुलूस निकाले जाते हैं, इससे समस्याएं हो सकती थीं और पुलिस के लिए भारी भीड़ को प्रबंधित करना मुश्किल हो सकता था, इसलिए छुट्टी की घोषणा करनी पड़ी। दोनों त्योहारों की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए, कांग्रेस के खान, समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अबू आसिम आजमी, विधायक रईस शेख, सत्तारूढ़ शिवसेना सांसद राहुल शेवाले, अखिल भारतीय खिलाफत समिति के प्रतिनिधियों और अन्य ने हाल ही में सीएम से मुलाकात की और एक प्रस्ताव सौंपा।

सितंबर की शुरुआत में शहर और राज्य के सभी मुस्लिम संगठनों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया था कि किसी भी गड़बड़ी या झड़प से बचने के लिए, पैगंबर मोहम्मद साहब के सम्मान में निकाले जाने वाले जुलूस को शुक्रवार (29 सितंबर) तक के लिए स्थगित कर दिया जाएगा। पिछले हफ्ते, खान ने भी सीएम को पत्र लिखकर स्थिति स्पष्ट की थी और ईद मिलाद-उन-नबी की छुट्टी गुरुवार से शुक्रवार तक स्थगित करने की मांग की थी। आज सीएम एकनाथ शिंदे की घोषणा का मुस्लिम समुदाय ने गर्मजोशी से स्वागत किया और अब अगले दो दिनों में दोनों त्योहारों को सुचारू रूप से मनाने का मार्ग प्रशस्त होगा।

सीएम शिंदे ने कहा कि भगवान गणेश के आगमन से पिछले दस दिनों से हर्षोल्लास का माहौल बना हुआ है। अगले दो महीनों में ईद मिलाद-उन-नबी के साथ-साथ आने वाली नवरात्रि, दशहरा और दिवाली जैसे त्योहार भी हैं। हम चाहते हैं कि सभी लोग इन त्योहारों को एकता के साथ मनाएं और भक्ति तथा राज्य की परंपराओं को उज्जवल बनाएं। सीएम ने इस अवसर पर मुसलमानों को ईद मिलाद-उन-नबी की शुभकामनाएं दीं और उम्मीद जताई कि यह त्योहार सभी लोगों के बीच सद्भाव, प्रेम और स्नेह लाएगा। सीएम ने कहा, ''पैगंबर मोहम्मद ने दुनिया को त्याग और प्रेम का संदेश दिया। उनका जीवन एक महान संदेश है। आइए इससे प्रेरणा लें और आपसी सम्मान और प्यार बढ़ाने का प्रयास करें।''

 

Advertisement
Next Article