India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood KesariSocial World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हिमाचल प्रदेश: भाजपा ने कांग्रेस पर लगाया आचार संहिता उल्लंघन करने आरोप

08:30 PM Mar 18, 2024 IST
Advertisement

हिमाचल प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्य निर्वाचन आयोग में एक शिकायत दाखिल कर आरोप लगाया कि कांग्रेस द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिए खंड विकास कार्यालय और पंचायत कार्यालयों में 1500 रुपये प्रति माह प्राप्त करने के लिए फार्म भरे जा रहे हैं। ठाकुर ने यहां '' से कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के तस्वीर वाले फार्मों को वितरित और उन्हें भरना आगामी लोकसभा चुनाव के लिए लागू आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि हमने निर्वाचन आयोग से शिकायत पर संज्ञान लेने को कहा है।

महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक देने की अधिसूचना जारी

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 16 मार्च को तारीखों की घोषणा के बाद राज्य में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की यह पहली शिकायत है। ठाकुर ने कहा कि इन फार्मों को पिछले विधानसभा चुनावों से पहले भरा गया था लेकिन कांग्रेस ने यह गारंटी पूरी नहीं की। हिमाचल प्रदेश सरकार ने बीते बृहस्पतिवार को 18 से 59 वर्ष की आयु की महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक देने की अधिसूचना जारी की थी।

पेंशन के फॉर्म में मुख्यमंत्री का चित्र

मुख्यमंत्री सुक्खू ने चार मार्च को घोषणा की थी कि इस योजना पर 800 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी, जिससे सालाना पांच लाख से अधिक महिलाओं को लाभ होगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने हालांकि स्पष्ट किया कि इस योजना के तहत नये लाभार्थियों को नहीं जोड़ा जा सकता और 1,500 रुपये प्रति माह पेंशन पाने के लिए फॉर्म नहीं भरा जा सकता क्योंकि इसमें मुख्यमंत्री की तस्वीर छपी हुई होती है।
भाजपा की हमीरपुर जिला इकाई ने 1500 रुपये मासिक प्राप्त करने के लिए फार्म भरे जाने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए जिला उपायुक्त के समक्ष शिकायत दाखिल की है। जिला उपायुक्त ही हमीरपुर लोकसभा सीट पर चुनाव अधिकारी हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article