India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इंडी गठबंधन आदिवासी का हक भी एक विशेष वर्ग को देने की साजिश कर रहा है‌ : CM धामी

12:40 PM May 03, 2024 IST
Advertisement

उत्तराखंड के CM धामी 2 मई को रांची से एनडीए प्रत्याशी संजय सेठ के नामांकन कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने मोरहाबादी मैदान स्थित में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि देश की आजादी के बाद जिन्होंने शासन चलाने का काम किया उन्होंने कभी आदिवासी समाज की शोध नहीं ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के हर वंचित वर्ग के विकास की चिंता की। विकास का बीड़ा उठाया। उत्थान के लिए काम किया एक ही समय में झारखंड और उत्तराखंड का गठन हुआ। यह हमारे लिए समानता की बात है। दोनों राज्यों की परिस्थितियों भी एक समान है। अटल बिहारी वाजपेई ने इन दोनों राज्यों का निर्माण किया था आदिवासी समाज में पैदा हुई द्रौपदी मुर्मू आज देश की पहले महिला आदिवासी राष्ट्रपति हैं। पूर्व में संभव नहीं हो पाता था। पहले एक खास वर्ग के लोगों का मनोनयन होता था। समाज के आदिवासी और वंचित लोगों को आज अवसर मिल रहा है। यह भारतीय जनता पार्टी एनडीए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में ही संभव है।

भारत आज मजबूत हाथों में है, मजबूर हाथों में नहीं

श्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलीहातु जाकर उनको नमन कर इस माटी का तिलक करके विकसित भारत का संकल्प लिया था। आदिवासी और वंचित समाज के लोगों को केंद्र में रखकर योजनाएं बनाई जा रही हैं। पहले योजनाएं कुछ लोगों के लिए ही बनाई जाती थीं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आज दुनिया भर में भारत का डंका बज रहा है। मान सम्मान पूरी दुनिया में बढ़ रहा है। भारत अब मजबूत हाथों में है, मजबूर हाथों में नहीं है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश में कई ऐतिहासिक फैसले लिए गए। कश्मीर में धारा 370 हटाया गया। सीएए लागू किया गया। तीन तलाक को खत्म किया गया। भगवान श्री राम के मंदिर का निर्माण भी भाजपा कि इच्छा शक्ति का ही परिणाम है। देवभूमि की अपनी एक प्रतिष्ठा है। देवभूमि का मूल स्वरूप किसी भी कीमत पर खराब नहीं होने देंगे। उसे बर्बाद नहीं होने देंगे। देवभूमि के अंदर समान नागरिक संहिता का कानून पारित हो गया है। वहां लैंड जिहाद के बड़े-बड़े मामले हुआ करते थे। लाखों एकड़ जमीन मुक्त कराई गयी है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में झारखंड के विकास के लिए भी कई काम किए गए हैं। बनारस- रांची कॉरिडोर के निर्माण का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि घोटालेबाज का गिरोह घमंडिया ग्रुप है। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जेल में बंद हैं। उनपर कई केस चल रहे हैं। उन्होंने गरीबों के खून पसीने की गाढ़ी कमाई से अपनी तिजोरी भरने का काम किया है। कांग्रेस सांसद धीरज साहू की तिजोरी से 353 करोड़ मिले थे। यह भ्रष्टाचार की प्रकाष्ठा हो गई है। लालू का परिवार भी भ्रष्टाचार के कई रिकॉर्ड तोड़ रहा है। पूरा परिवार इनका भ्रष्टाचार में लिप्त है। रांची लोकसभा क्षेत्र परिवारवाद का उदाहरण बनते जा रहा है। यहां के उम्मीदवार के पिता भी कांग्रेस सरकार में हुए कोयला घोटाले के अंग थे। उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था। इंडी गठबंधन आदिवासी का हक भी एक विशेष वर्ग को देने की साजिश कर रहा है।

इस बार सभी 14 लोकसभा सीटों पर एनडीए जीत का परचम लहराएगा: अमर बाउरी

नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी ने कहा कि झारखंड, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ का निर्माण एक वक्त पर ही हुआ और इसका पूरा श्रेय श्रधेय अटल बिहारी बाजपेयी जी को जाता है जिन्होंने क्षेत्र, संस्कृत, भाषा आदि के आधार पर वर्षों से लंबित आम लोगों की अलग राज्य की मांग के सपने को पूर्ण किया। वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा एक ऐसी पार्टी थी जिसने झारखंड को ही बेचने का काम किया था। वहीं कांग्रेस तुष्टिकरण की राजनीति करने वाली पार्टी है।

उन्होंने कहा कि जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गारंटी दी है की 2024 में जब भाजपा की सरकार बनेगी तो पूरे देश में यूसीसी कानून लागू कर दिया जाएगा, तब से विरोधी पार्टियों में खलबली मच गई है। वही उत्तराखंड एकमात्र ऐसा राज्य है जो वर्तमान में यूसीसी कानून को अपने राज्य में लागू कर चुका है।

उन्होंने कहा कि 2024 के चुनाव के बाद तुष्टिकरण की राजनीति करने वाली पार्टी समाप्त हो जाएगी। वहीं उन्होंने कहा कि उत्तरकाशी में जब मजदूर सुरंग में फंसे थे तो उत्तराखंड के मुख्यमंत्री कैंप कर मजदूरों को बचाने का प्रयास कर रहे थे। जबकि झारखंड की सरकार उत्तरकाशी में फंसे झारखंड के मजदूरों के लिए राशन तक नहीं भेज पाए थे।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि झारखंड के गठबंधन वाली सरकार को जनता ने 5 वर्षों के लिए बहुमत दिया था लेकिन मात्र 4 वर्ष के अंदर ही उनके मुख्यमंत्री भ्रष्टाचार के आरोप में जेल चले गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास और उनके नेतृत्व से ही झारखंड आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में ही भारत तीसरी अर्थव्यवस्था बनेगा। झारखंड सरकार भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रही है। वही बालू, पहाड़, खनिज संपदा को बेच कर आदिवासियों का अपमान कर रही है। उन्होंने लोगों को विश्वास दिलाया कि इस बार सभी 14 लोकसभा सीटों पर एनडीए जीत का परचम लहराएगा। इसलिए सभी लोग अपना मत का उपयोग कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों को मजबूत करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिना थके 18 घंटे से भी अधिक काम कर रहे हैं और अगले 10 साल का भविष्य अगर हमें संवारना है तो इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनाना है।

वर्तमान सरकार झारखंड को रसातल में भेजने का काम कर रही है : आदित्य साहू

प्रदेश महामंत्री सह राज्यसभा सांसद आदित्य साहू ने कहा कि कांग्रेस ने 62 साल तक देश को लूटने का काम किया था। चुनाव में गांव के गरीब और किसान की बात करती है। कांग्रेस कभी गांव, गरीब, किसान, मजदूर की चिंता करने का काम नहीं की। हमेशा धोखा देने का काम किया। वर्तमान में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों को बहुत नजदीक से देखा है। गरीबी में ही पले और बढ़े हैं। गरीबी को जिया है। पिछले 10 वर्षों में देश के गरीबों, किसानों, महिलाओं की चिंता करने का काम किया। उनके विकास के लिए काम किया है। उनको सुविधा देने का काम किया है। झारखंड की वर्तमान सरकार ने राज्य को लूटने का काम किया है। राज्य को रसातल में भेजने का काम कर रही है।

देशभर में एनडीए गठबंधन की लहर चल रही है : खीरु महतो

राज्यसभा सांसद एवं जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष खीरु महतो ने कहा कि झारखंड और उत्तराखंड का निर्माण एक ही साल हुआ था। यहां से संकल्प लेकर जाएं कि संजय सेठ को जिताना है और 400 के नारे को चरितार्थ करना है। देशभर में एनडीए गठबंधन की लहर चल रही है।

झामुमो को आदिवासी मुख्यमंत्री चाहिए, पर वह घर का ही होना चाहिए : सुदेश महतो

आजसू पार्टी के प्रमुख सुदेश महतो ने कहा कि इस प्रदेश के लिए पीएम मोदी ने जो लक्ष्य दिया है, उसे पूरा करने के लिए एनडीए का हर कार्यकर्ता लगा हुआ है। पिछले बार से बेहतर परिणाम इस बार रांची देगा, इसकी तैयारी हम सब मिलकर कर रहे हैं। यह चुनाव देश के प्रधानमंत्री चयन का है। एक तरफ पिछले 10 साल से देश के विकास में लगा एक प्रधानमंत्री है, दूसरी तरफ एक ऐसा गठबंधन है, जिसने अपना नाम बदल लिया, लेकिन मोदी जी के सामने कौन नेता होगा यह आज तक तय नहीं कर पाया है। भारत के मतदाताओं को बहलाने फुसलाने का काम कर रहा है। बाराती तैयार है, दूल्हे का पता नहीं है। बिना दूल्हे का बारात लगाने की तैयारी कर रहे हैं। केवल तुष्टीकरण के बल पर राजनीति करने को देश की जनता स्वीकार नहीं करेगी। इंडी गठबंधन के दलों में जन्म लेने वाला या उनका रिश्तेदार मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री का ही दावेदार होता है। आज से लोगों ने तीसरे मुख्यमंत्री के आगमन की तैयारी शुरू कर दी है। झामुमो को आदिवासी मुख्यमंत्री चाहिए, पर वह घर का ही होना चाहिए। इतनी बड़ी आबादी में कोई दूसरा आदिवासी मुख्यमंत्री नहीं चाहिए। चंपाई सोरेन की विदाई की तैयारी शुरू हो गई है। कांग्रेस सिर्फ तुष्टिकरण की राजनीति करती है।

जिसने भगवान राम के आमंत्रण को ठुकराया, उसे देश की जनता ठुकरा देगी : संजय सेठ

रांची से एनडीए प्रत्याशी संजय सेठ कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश की तकदीर और तस्वीर बदल दी। मोदी की गारंटी काम करती है। प्रधानमंत्री मोदी ने घर दिया। गैस कनेक्शन दिया। मुक्त राशन दे रहे हैं। आयुष्मान कार्ड दिया। अब लखपति दीदी बना रहे हैं। झारखंड की जनता ने गारंटी दी है कि झारखंड से 14 में से 14 सीट की माला बनाकर प्रधानमंत्री मोदी के गले में पहनाने वाली है। जिसने भगवान राम के आमंत्रण को ठुकराया, उसे देश की जनता ठुकरा देगी। पूरे देश में इंडी गठबंधन दलों का जमानत जब्त कर देगी।

इस अवसर पर रांची विधायक सीपी सिंह, समरी लाल, बालमुकुंद सहाय, पूर्व विधायक मलखान सिंह, आरती कुजूर, आरती सिंह, सीमा शर्मा, महेश पोद्दार, जितेंद्र सिंह, संजय महतो सहित अन्य लोग मौजूद थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article