IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

CM सोरेन ने दी महिलाओं को बड़ी सौगात, 50 साल की उम्र से मिलेगी वृद्धा पेंशन

11:57 AM Jan 25, 2024 IST
CM Hemant Soren
Advertisement

झारखंड (Jharkhand) की हेमंत सोरेन सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन को लेकर राज्य की महिलाओं को बड़ी सौगात दी है।बता दें अब एससी-एसटी तबके के अलावा सभी वर्ग की महिलाओं को 50 वर्ष की उम्र से वृद्धा पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित कैबिनेट की बैठक में इस फैसले पर मुहर लगी।

1 अगस्त 2024 का कट ऑफ डेट तय किया गया

आपको बता दें सीएम सोरेन की कैबिनेट बैठक में कुल 25 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई। इनमें एक अहम फैसला झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) की आगामी सिविल सर्विस परीक्षा में अभ्यर्थियों को उम्र के कट ऑफ डेट में सात साल की छूट देने से संबंधित है। अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र सीमा के लिए 1 अगस्त 2017 और न्यूनतम उम्र सीमा के लिए 1 अगस्त 2024 का कट ऑफ डेट तय किया गया है।

सरकार का यह फैसला अभ्यर्थियों को बड़ी राहत देगा

बता दें यह निर्णय राज्य में सिविल सर्विस की परीक्षाओं में बीते वर्षों में हुए देरी की वजह से लिया गया है। उद्देश्य यह है कि परीक्षाओं में विलंब के कारण जिन अभ्यर्थियों की उम्र निकल गई है, उन्हें भी परीक्षा में शामिल होने का अवसर मिल सके। सरकार का यह फैसला ऐसे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी राहत लेकर आया है।

पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष बनाए गए योगेंद्र प्रसाद

सीएम सोरेन की कैबिनेट में 140 मध्य विद्यालयों को अपग्रेड कर उच्च विद्यालय का दर्जा देने, प्रेग्नेंट महिलाओं को 1,500 रुपए मूल्य का मातृत्व किट देने और सीआईडी से जुड़े केसों के अनुसंधान के लिए एडिशननल जस्टिस कोर्ट का गठन करने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी गई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article