India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गणेश चतुर्थी उत्सव के लिए कर्नाटक सरकार अनुमति देने में जानबूझकर कर रही देरी - BJP विधायक

05:28 PM Sep 13, 2023 IST
Advertisement
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक अरविंद बेलाड ने बुधवार को आरोप लगाया कि कर्नाटक में सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली राज्य सरकार आगामी गणेश चतुर्थी उत्सव के लिए अनुमति देने में “जानबूझकर देरी” कर रही है। हुबली-धारवाड़ पश्चिम विधायक ने कहा, “कर्नाटक में कांग्रेस सरकार जानबूझकर हिंदू संगठनों को गणेश उत्सव मनाने की अनुमति देने में देरी कर रही है।
गणेश उत्सव मनाने की अनुमति नहीं
बेलाड ने कहा कि हालांकि हुबली धारवाड़ नगर निगम ने हुबली के ईदगाह मैदान में गणेश मूर्ति की स्थापना की अनुमति दी है, लेकिन राज्य सरकार “राजनीति खेल रही है” और समारोह की अनुमति नहीं दे रही है। हुबली धारवाड़ नगर निगम की आम सभा ने रानी चेन्नम्मा ईदगाह गणेश उत्सव समिति को ईदगाह मैदान में गणेश मूर्ति स्थापना की अनुमति देने का निर्णय लिया है। लेकिन राज्य सरकार इस मामले में राजनीति कर रही है और गणेश भक्तों को गणेश उत्सव मनाने की अनुमति नहीं दे रही है।
ईदगाह मैदान में गणेश प्रतिमा स्थापित
बेलाड ने यह भी चेतावनी दी कि अनुमति नहीं मिलने पर भी ईदगाह मैदान में गणेश प्रतिमा स्थापित की जाएगी।   पिछले साल, कर्नाटक उच्च न्यायालय ने हुबली के ईदगाह मैदान में गणेश चतुर्थी समारोह आयोजित करने की अनुमति दी थी। अंजुमन-ए-इस्लाम द्वारा दायर याचिका को खारिज करते हुए आदेश में कहा गया, जमीन हुबली-धारवाड़ नगर आयोग की संपत्ति है और वे जिसे चाहें उसे जमीन आवंटित कर सकते हैं।
विवादित मैदान पर हिंदू त्योहार मनाया 
यह पहली बार है कि विवादित मैदान पर हिंदू त्योहार मनाया जा रहा है। हुबली में ईदगाह मैदान 2010 तक दशकों तक एक विवादास्पद विवाद में फंसा रहा, जब सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि, यह मैदान हुबली-धारवाड़ नगर निगम की विशेष संपत्ति है। 1921 में, प्रार्थना आयोजित करने के लिए मैदान को इस्लामिक संगठन, अंजुमन-ए-इस्लाम को 999 वर्षों के लिए पट्टे पर दिया गया था। आज़ादी के बाद, परिसर में कई दुकानें खोली गईं। इसे अदालत में चुनौती दी गई और एक लंबी मुकदमेबाजी की प्रक्रिया शुरू हुई जो 2010 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद रुक गई। शीर्ष अदालत ने साल में दो बार नमाज पढ़ने और जमीन पर कोई स्थायी ढांचा नहीं बनाने की इजाजत दी थी
Advertisement
Next Article