India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

प्रचार के लिए त्रिपुरा में सड़क पर उतरी कांग्रेस, अध्यक्ष संग गांधी परिवार ने किया नेतृत्व

12:57 PM Apr 06, 2024 IST
Advertisement

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव से पहले त्रिपुरा के लिए प्रचारकों की एक सूची जारी की। जिसका नेतृत्व पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने किया और इसमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा जैसे दिग्गज नेता भी शामिल थे।पूर्वोत्तर राज्य के लिए कांग्रेस प्रचारकों की सूची में कुल 40 नाम शामिल हैं, जिसमें कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल, वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश और राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला भी शामिल हैं।

पश्चिमी त्रिपुरा सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होगा

सूत्रों के मुताबिक, 27 मार्च को तैयार की गई सूची 5 अप्रैल को वेणुगोपाल द्वारा जारी की गई थी।इससे पहले, शुक्रवार को, कांग्रेस सात चरण के लोकसभा चुनावों के लिए अपना 'न्याय पत्र' या घोषणापत्र लेकर आई, जिसमें स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार किसानों को उनकी उपज पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी दी गई।राज्य में आम चुनाव दो चरणों में होने वाले हैं - 19 और 26 अप्रैल को। पश्चिमी त्रिपुरा सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होगा, जबकि पूर्वी त्रिपुरा निर्वाचन क्षेत्र पर 26 अप्रैल को मतदान होगा।

सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना आयोजित करेगी

राष्ट्रव्यापी जाति सर्वेक्षण का राहुल का वादा भी चुनावी वादों की सूची में प्रमुखता से शामिल है, पार्टी ने कहा है कि अगर वह निर्वाचित होते हैं तो जातियों और उप-जातियों और उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थितियों की गणना करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना आयोजित करेगी और एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा बढ़ाने के लिए संविधान में संशोधन लाएंगे।

लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे

कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की मार्च में बैठक हुई और लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के घोषणापत्र पर व्यापक विचार-विमर्श किया गया। बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस नेता मौजूद थे। लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होने हैं। वोटों की गिनती 4 जून को होनी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article