India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

लोकसभा चुनाव: कर्नाटक की 14 सीट पर करीब 69 प्रतिशत वोटिंग हुई

01:34 AM Apr 27, 2024 IST
Advertisement

Loksabha Election 2024: कर्नाटक में 26 अप्रैल को 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 69 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के अनुसार राज्य में 69.23 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।कर्नाटक की सभी 14 सोकसभा सीट में से सबसे ज्यादा मांड्या में 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इसके बाद कोलाक में 78.07 प्रतिशत और सबसे कम मतदान बेंगलुरु मध्य में 52.81 प्रतिशत वोटिंग दर्ज किया गया।

कांग्रेस सभी 14 सीट पर चुनाव लड़ रही है जबकि भाजपा ने 11 सीट पर और उसके सहयोगी गठबंधन जद (एस) ने तीन सीट- हासन, मांड्या और कोलार सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। इन तीन सीट के अलावा 26 अप्रैल को जिन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ उनमें मैसूरु, तुमकुर, चित्रदुर्ग, दक्षिण कन्नड़, बेंगलुरु ग्रामीण, चामराजनगर, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु दक्षिण और चिकबल्लापुर शामिल हैं।वर्ष 2019 मे लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और जद (एस) ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था और इन दलों ने इन 14 लोकसभा क्षेत्रों में केवल एक-एक सीट ही जीत पाए थे। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने 11 सीट में जीत हासिल की थी। और मांड्या में पार्टी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार की जीत हुई थी।

मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि कर्नाटक में कोई 'मोदी लहर' नहीं है, लेकिन कांग्रेस सरकार की गारंटी योजनाओं के पक्ष में एक लहर है। उन्होंने दावा किया है कि उनकी पार्टी राज्य में कुल 28 लोकसभा सीट में से लगभग 20 सीटों पर जीत हासिल करेगी। कर्नाटक के सीएम सिद्धरमैया, उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी इंफोसिस के संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति, उनकी पत्नी और राज्यसभा सदस्य सुधा मूर्ति, पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले जैसी कई हस्तियों ने मतदान किया।

Advertisement
Next Article