IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मध्यप्रदेश के मुख्य्मंत्री मोहन यादव ने उज्जैन में फहराया तिरंगा

11:55 AM Jan 26, 2024 IST
Advertisement

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शुक्रवार को 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर उज्जैन जिले के दशहरा मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस दौरान सीएम यादव ने परेड की सलामी ली और प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने इस अवसर पर डॉ. भीम राव अम्बेडकर और अन्य सभी संविधान निर्माताओं को भी याद किया और उनके प्रति आभार व्यक्त किया।

समस्त प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक्स पर सीएम यादव का संदेश पोस्ट करते हुए लिखा, ''भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर समस्त प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। आज अमृत काल की महिमा है कि अभूतपूर्व के बाद स्वतंत्र भारत के अमृत महोत्सव का आयोजन, अब गणतंत्र भारत का अमृत महोत्सव प्रारंभ हो चुका है। देश के जन-जन के मन में अपार देशभक्ति और उत्साह का सागर हिलोरे ले रहा है।

15 अगस्त 1947 को आजादी

भारत हर साल 26 जनवरी को अपना गणतंत्र दिवस मनाता है। इस साल देश शुक्रवार को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 के उस दिन की याद दिलाता है, जिस दिन 15 अगस्त 1947 को आजादी मिलने के बाद देश एक संप्रभु राज्य बनने के बाद भारत का संविधान लागू हुआ था।
संविधान सभा का पहला सत्र 9 दिसंबर, 1946 को आयोजित किया गया था जबकि अंतिम सत्र 26 नवंबर, 1949 को हुआ था।

संविधान के लागू होने की याद में राष्ट्रीय अवकाश

संविधान की प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ. बीआर अंबेडकर थे। 26 जनवरी को, देश संविधान के लागू होने की याद में राष्ट्रीय अवकाश मनाता है, जिस दिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने ब्रिटिश शासन से पूर्ण स्वराज की घोषणा की थी। इस प्रस्ताव ने औपनिवेशिक शासन के खिलाफ बड़े पैमाने पर देशव्यापी राजनीतिक आंदोलन की शुरुआत को भी चिह्नित किया। 26 जनवरी का दिन एक संप्रभु राष्ट्र की भावना और आत्मा का जश्न मनाता है ।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article