India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनीं गणेश मूर्तियों की बिक्री पर रोक लगाने वाले मद्रास HC के फैसले को SC में दी गई चुनौती, शीर्ष अदालत करेगी सुनवाई

01:02 PM Sep 18, 2023 IST
Advertisement

सुप्रीम कोर्ट सोमवार को मद्रास उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ के खिलाफ अपील पर सुनवाई करने के लिए सहमत हो गया, जिसने प्लास्टर का उपयोग करके बनाई गई गणेश मूर्तियों की बिक्री की अनुमति देने वाले एकल न्यायाधीश के आदेश पर रोक लगा दी थी।

पीओपी से बनी गणेश मूर्तियों की बिक्री पर प्रतिबंध नहीं

वरिष्ठ अधिवक्ता श्याम दीवान ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ के समक्ष मामले का उल्लेख करते हुए कहा कि मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै पीठ ने रविवार को प्लास्टर ऑफ पेरिस का उपयोग करके बनाई गई गणेश मूर्तियों की बिक्री पर प्रतिबंध नहीं लगाया है। दीवान ने कहा कि एकल न्यायाधीश ने माना है कि शनिवार को मूर्तियों के निर्माण पर रोक नहीं लगाई जा सकती, हालांकि, कल एक खंडपीठ ने एकल न्यायाधीश के आदेश पर रोक लगा दी। सीजेआई ने याचिकाकर्ता को तत्काल सुनवाई की अनुमति देते हुए कहा, "हम इसे बोर्ड के अंत में उठाएंगे।"

विसर्जन को प्रतिबंधित किया जा सकता है

मदुरै पीठ के न्यायमूर्ति जीआर स्वामीनाथन ने शनिवार को कहा कि प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी गणेश मूर्तियों की बिक्री को प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता है, लेकिन जल निकायों में उनके विसर्जन को प्रतिबंधित किया जा सकता है, और इस प्रकार कारीगरों को एक रजिस्टर रखकर पीओपी का उपयोग करके बनाई गई गणेश मूर्तियों को बेचने की अनुमति दी गई है। सभी खरीददारों का विवरण, जिसका अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जा सकता है। हालांकि, 17 सितंबर को न्यायमूर्ति एसएस सुंदर और न्यायमूर्ति भरत चक्रवर्ती की खंडपीठ ने पीओपी या प्लास्टिक से बनी मूर्तियों के निर्माण, बिक्री या विसर्जन पर रोक लगाते हुए आदेश पर रोक लगा दी।

राज्य सरकार ने कहा,  मानव जीवन के स्वास्थ्य पर खतरा

इसने उन तर्कों को भी खारिज कर दिया है कि इस तरह के प्रतिबंध से कारीगरों को वित्तीय कठिनाई होगी, और कहा कि नुकसान कम होगा क्योंकि 'गणेश चतुर्थी' के लिए केवल एक दिन बचा है। एकल न्यायाधीश ने कहा था कि कारीगर अपनी वस्तुएं बेचने का हकदार है और यह अधिकार संविधान के अनुच्छेद 19(1)(जी) के तहत गारंटीशुदा है। राज्य ने खंडपीठ के समक्ष तर्क दिया कि पीओपी का उपयोग करने से स्वास्थ्य पर संभावित प्रभाव पड़ सकता है और इस प्रकार यह मानव जीवन के लिए एक स्वास्थ्य खतरा है और पीओपी जैसी खतरनाक सामग्री का उपयोग करके बनाई गई मूर्तियों की बिक्री की अनुमति देना संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत गारंटीकृत जीवन के अधिकार का उल्लंघन होगा।

Advertisement
Next Article