India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गणेश चतुर्थी पर प्लास्टर ऑफ पेरिस और हानिकारक रंगों से बनने वाली मूर्तियों की बिक्री पर रोक से मद्रास हाई कोर्ट का इनकार

01:28 PM Sep 17, 2023 IST
Advertisement

मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै खंडपीठ ने प्रशासन को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी संशोधित दिशानिर्देशों के आधार पर प्लास्टर ऑफ पेरिस गणेश मूर्तियों की बिक्री को नहीं रोकने का निर्देश दिया है। पीठ ने कहा कि जल निकायों में प्लास्टर ऑफ पेरिस युक्त मूर्तियों के विसर्जन की अनुमति नहीं दी जा सकती है लेकिन अधिकारियों द्वारा उनकी बिक्री को रोका नहीं जा सकता है, गणेश मूर्ति निर्माताओं और विक्रेताओं को पर्यावरण मानदंडों के कथित उल्लंघन के लिए पिछले कुछ दिनों से राज्य के क्रोध का सामना करना पड़ रहा है।

जानिए गणेश मूर्ति के निर्माता को लेकर क्या था पूरा मामला

राजस्थान के गणेश मूर्ति निर्माता प्रकाश ने तिरुनेलवेली जिले में जिला प्रशासन द्वारा प्रतिबंधित गणेश मूर्तियों की बिक्री की तुरंत अनुमति देने के लिए एक मामला दायर किया। यह मामला शनिवार को मद्रास उच्च न्यायालय मदुरै पीठ के न्यायाधीश जीआर स्वामीनाथन के समक्ष सुनवाई के लिए आया। न्यायाधीश ने कहा, मैं यह स्पष्ट कर देता हूं कि प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी मूर्तियों को विसर्जित करने की अनुमति नहीं दी जा सकती। लेकिन अधिकारी उनकी बिक्री नहीं रोक सकते। यह सुनिश्चित करने के लिए कि विसर्जन के संबंध में मानदंडों का उल्लंघन न हो, याचिकाकर्ता को खरीदारों का विवरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया जाता है।

ब्रिकी पर रोक लगाना मौलिक अधिकार का उल्लंघन 

 

न्यायमूर्ति स्वामीनाथन ने कहा कि विसर्जन पर रोक एक उचित प्रतिबंध है। लेकिन बिक्री को रोकना याचिकाकर्ता के मौलिक अधिकार का उल्लंघन होगा, जिसकी गारंटी संविधान के अनुच्छेद 19(1)(जी) के तहत दी गई है। हिंदू चंद्र-सौर कैलेंडर माह 'भाद्रपद' के चौथे दिन शुरू होने वाला दस दिवसीय त्योहार गणेश चतुर्थी इस साल 19 सितंबर को शुरू होगा। यह शुभ दस दिवसीय त्योहार 'चतुर्थी' से शुरू होता है और 'अनंत चतुर्दशी' पर समाप्त होता है। यह मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है, जिसमें लाखों भक्त भगवान गणेश से आशीर्वाद लेने के लिए मंडलों में एकत्रित होते हैं।

Advertisement
Next Article