India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Maharashtra: मनसे कार्यकर्ताओं ने राकांपा एमएलसी की कार में की तोड़फोड़, घटना के कुछ घंटे बाद एक आरोपी की मौत

05:01 AM Jul 31, 2024 IST
Advertisement

महाराष्ट्र के अकोला में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के विधान पार्षद अमोल मिटकरी की कार में तोड़फोड़ की। मिटकरी ने पुणे में हाल ही में हुए जलभराव को लेकर उपमुख्यमंत्री अजित पवार पर निशाना साधने के लिए मनसे प्रमुख राज ठाकरे की आलोचना की थी जिसके बाद ही यह घटना सामने आई है।

मिटकरी की कार में तोड़फोड़ करने वाले मनसे कार्यकर्ताओं के समूह में शामिल जय मालोकर (24) की घटना के कुछ घंटों बाद अकोला के एक सरकारी अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। राज ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी के महासचिव संदीप देशपांडे ने मुंबई में संवाददाताओं को यह जानकारी दी। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने अकोला जिला महिला शाखा की अध्यक्ष समेत मनसे के 13 कार्यकर्ताओं के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता के तहत गैरकानूनी जमावड़ा, चोट पहुंचाना, भीड़ जुटाने व आगजनी के आरोपों में प्राथमिकी दर्ज की है।

कार में हुई तोड़फोड़

अजित पवार के करीबी और राकांपा प्रवक्ता मिटकरी ने दावा किया कि राज ठाकरे के खिलाफ उनकी हालिया टिप्पणी को लेकर अकोला शहर में सरकारी अतिथिगृह के पास मनसे के करीब 30 से 40 कार्यकर्ताओं ने उनकी कार में तोड़फोड़ की। राज ठाकरे ने हाल ही में बारिश के बीच एक बांध से पानी छोड़े जाने के कारण पुणे में आई बाढ़ को लेकर उपमुख्यमंत्री अजित पवार की आलोचना की थी।

मनसे प्रमुख पर पलटवार करते हुए मिटकरी ने कहा था कि महाराष्ट्र की राजनीति में सबसे असफल व्यक्ति को अजित पवार द्वारा किए गए कामों पर टिप्पणी नहीं करनी चाहिए। पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘मनसे के कई कार्यकर्ता अकोला में सरकारी अतिथि गृह में इकट्ठा हुए, जहां राज ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी की ओर से अपराह्ल करीब ढाई बजे एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया गया था। संयोग से, मिटकरी की कार भी वहां देखी गई, जिसके बाद उन्होंने वाहन में तोड़फोड़ की।’’

राज ठाकरे ने हाल के लोकसभा चुनावों में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, भारतीय जनता पार्टी और अजीत पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के महायुति गठबंधन को समर्थन दिया था।
देशपांडे ने बताया कि घटना के कुछ घंटों बाद मनसे कार्यकर्ता मालोकर ने सीने में दर्द की शिकायत की और शाम को उन्हें अकोला के एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। मालोकर को दिन की घटना को लेकर दर्ज प्राथमिकी में नामजद किया गया था। मनसे महासचिव ने बताया कि मालोकर की ईसीजी (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम) रिपोर्ट से पता चला कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। इसके बाद उन्हें एंजियोग्राफी और आगे के इलाज के लिए आईसीयू में ले जाया गया, लेकिन उन पर निदान प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही उनकी मौत हो गई।

इस बीच, घटना से नाराज राकांपा ने मिटकरी की कार में तोड़फोड़ को लेकर राज ठाकरे के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। राकांपा प्रवक्ता उमेश पाटिल ने मुंबई में कहा, ‘‘राज ठाकरे को इस हमले के लिए कानूनी कार्रवाई का सामना करना चाहिए क्योंकि वह अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं के व्यवहार का समर्थन करते हैं।’’

Advertisement
Next Article