India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Maharashtra: औरंगाबाद का नया नाम छत्रपति संभाजीनगर, अब उस्मानाबाद का नाम बदलकर हुआ धाराशिव

04:15 PM Sep 17, 2023 IST
Advertisement

औरंगाबाद और उस्मानाबाद राजस्व प्रभागों को अब आधिकारिक तौर पर छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव राजस्व प्रभागों का नाम दिया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद राजस्व प्रभागों का नाम बदलकर छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव राजस्व प्रभाग करने के लिए एक अधिसूचना जारी की। दोनों जिले मराठवाड़ा क्षेत्र का हिस्सा हैं।

नाम बदलने को लेकर मांगे गए थे सुझाव

राजस्व विभाग द्वारा शुक्रवार रात जारी अधिसूचना में कहा गया है कि कुछ महीने पहले मांगे गए सुझावों और आपत्तियों पर विचार किया गया है और उप-मंडल, गांव, तालुका और जिला स्तरों पर नाम बदलने का निर्णय लिया गया है। औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने का निर्णय पिछली महा विकास अघाड़ी सरकार की 29 जून, 2022 को तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में उनके इस्तीफे से ठीक पहले हुई आखिरी कैबिनेट बैठक में लिया गया था।

मंत्रिमंडल ने नए नाम पर लगाई मुहर

पिछले साल जुलाई में, एकनाथ शिंदे सरकार ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद शहरों का नाम बदलकर  छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव करने की कैबिनेट को मंजूरी दे दी थी। इसी साल फरवरी में केंद्र सरकार ने दोनों जिलों के नाम बदलने को मंजूरी दी थी, गृह मंत्रालय  ने प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए कहा कि केंद्र सरकार को महाराष्ट्र के दोनों जिलों के नाम बदलने पर "कोई आपत्ति नहीं" है।

Advertisement
Next Article