IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ममता सरकार का बड़ा ऐलान, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की बढ़ाई जाएगी सैलेरी

12:08 PM Mar 06, 2024 IST
Advertisement

आगामी लोकसभा से पहले एक बड़े फैसले की घोषणा में, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (ममता सरकार) ने बुधवार को इस अप्रैल से आंगनवाड़ी और उनके सहायकों के वेतन में बढ़ोतरी की। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मासिक पारिश्रमिक 8,250 रुपये से बढ़ाकर 9,000 रुपये कर दिया गया है, जबकि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के सहायकों का मासिक पारिश्रमिक 750 रुपये बढ़ा दिया गया है और यह अगले महीने से लागू होगा। मुख्यमंत्री ने एकीकृत बाल विकास योजना कर्मियों के लिए प्रति माह 500 रुपये की बढ़ोतरी की भी घोषणा की। बंगाल में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतन में बढ़ोतरी उस दिन हुई है जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कई विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए राज्य में हैं।

आशा कार्यकर्ता हमारा गौरव- CM ममता

मुख्यमंत्री ममता ने कहा, आशा कार्यकर्ता हमारा गौरव हैं क्योंकि वे बहुत कड़ी मेहनत करती हैं। वे हर बुरे समय में हमारा साथ देती हैं। मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अप्रैल महीने से उनका वेतन 750 रुपये बढ़ा दिया गया है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 8,250 रुपये मिलते हैं। उनके वेतन में अप्रैल से 750 रुपये की वृद्धि की गई है। उन्होंने आगे कहा, ICDS सहायकों को लगभग 6000 रुपये मिलते हैं। 1 अप्रैल से उनके वेतन में 500 रुपये की वृद्धि की गई है।

अच्छे प्रदर्शन की कि कामना

उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार हमेशा लोगों के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा, मैं कामना करती हूं कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जीवन में अच्छा प्रदर्शन करें। सरकार हमेशा लोगों के साथ रहेगी। आंगनवाड़ी सेवाएं एक केंद्र प्रायोजित योजना है और योजना का कार्यान्वयन राज्य सरकार और केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन के दायरे में आता है। विभिन्न स्तरों पर रिक्त पदों को भरने का कार्य राज्य सरकारों और केंद्रशासित प्रदेश प्रशासनों के साथ निरंतर बातचीत और वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया जाता है। हाल ही में, ओडिशा सरकार ने आंगनवाड़ी और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के पारिश्रमिक में वृद्धि की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article